दुर्लभ प्रजाति की टोके छिपकली की तस्करी बढ़ी

Image result for दुर्लभ प्रजाति की टोके छिपकलीकिशनगंज। बांग्लादेश व भूटान के रास्ते चीन में लाखों की कीमत में बिकने वाली टोके प्रजाति की छिपकली की लगातार बरामदगी किशनगंज व किशनगंज से सटे बंगाल में होना कई सवालों को जन्म दे रहा है। सूत्रों की मानें तो नेपाल में बैठे गिरोह तस्करी को संचालित कर रहा है। इंडो-नेपाल बार्डर यानी नेपाल की खुली सीमा को मुफीद मानकर किशगनंज व बंगाल के सटे इलाके को दुर्लभ प्रजाति के टोके छिपकली का डिलीवरी प्वाइंट बनाया गया है। विगत 11 महीने में तस्करी को ले जा रहे सात टोके छिपकली की बरामदगी हुई है। एसएसबी 12वीं व 14वीं बटालियन के द्वारा की कार्रवाई में हुई चार अलग-अलग घटनाओं में यह बरामदगी हुई है। जिसमें नौ तस्कर भी एसएसबी के हत्थे चढ़े हैं।

भूटान और असम के घने जंगलों में पाया जाने वाला गिरगिट प्रजाति का यह दुर्लभ जीव है। पुलिस की गिरफ्त में आए तस्करों की मानें तो दुर्लभ प्रजाति की टोके छिपकली को नेपाल, भूटान व बांग्लादेश के रास्ते चीन भेजा जाता है। इस दुर्लभ जीव से एडस, कैंसर आदि असाध्य बीमारियों के लिए दवा बनाई जाती है। इसका इस्तेमाल कामोत्तेजना बढ़ाने वाली दवा व कैंसर निरोधी दवा के साथ-साथ ड्रग्स के रूप में भी किया जाता है। यही वजह है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मुंहमांगी कीमत दी जाती है, खासकर चीन में। एसएसबी अधिकारी भी बताते हैं कि हाल के दिनों में एक टोके छिपकली की कीमत 90 लाख से भी ऊपर पहुंच चुकी है।
टाइमलाइन- कब-कब हुई टोके छिपकली की बरामदगी –
6 जूलाई 2016 – बिहार-बंगाल सीमा से सटे चक्करमारी के समीप एसएसबी 19वीं वाहिनि के जवानों ने छापामारी कर दुर्लभ प्रजाति की एक टोके छिपकली के साथ चार तस्कर गिरफ्तार को गिरफ्तार किया गया था।
तस्कर के नाम –
1. अमिताभ अलाक्से, मुर्ती टी गार्डेन, जलपाईगुड़ी
2. रूपेश उरांव, सोनाली टी गार्डन, जलपाईगुड़ी
3. श्याम टुडू, गलगलिया, किशनगंज
4. मनुअल सोरेन, मजलिसपुर, उत्तर दिनाजपुर
16 जनवरी 2017 – एसएसबी 12वीं बटालियन के जवानों ने आरपीएफ व वन विभाग के साथ संयुक्त रूप छापामारी में किशनगंज रेलवे स्टेशन से टोके प्रजाति की दो छिपकली के साथ दो तस्कर गिरफ्तार किए गए थे।
गिरफ्तार तस्कर का नाम
1.अमीदुल रहमान, पिता- मो. अली, बंगालडोबा, कोकराझाड़, असम
2.सोहर अली, पिता- जसीमउद्दीन, पिठाती गांव, बारपेटा, असम
1 मार्च 2017 – एसएसबी 12वीं बटालियन के जवानों ने बंगाल के पांजीपाड़ा पुलिस व फोरेस्ट रेंज चोपड़ा के साथ संयुक्त रूप से छापामारी कर पांजीपाड़ा के इकरचाला कालीमंदिर के समीप टाटा सूमो गाड़ी से तीन टोके छिपकली के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार की।
गिरफ्तार तस्कर का नाम –
1. इनाबुल हक, पिता मो. तस्लीम, सोलपाड़ा डांगी, ग्वालपोखर, बंगाल
30 मई 2016 – एसएसबी 14वीं बटालियन के जवानों व कस्टम विभाग की संयुक्त कार्रवाई में बंगाल के दार्जीच्लग जिले के पानी टंकी इलाके में शुभम होटल कैंपस से एक टोके छिपकली के साथ दो तस्कर को गिरफ्तार किया गया।
गिरफ्तार तस्कर
1. सकलू कोरवा, पिता अमासू कोरवा, रामधनजोत, नक्सलबाड़ी, बंगाल
2. कमल गोस्वामी, पिता गोपाल गोस्वामी, रामधनजोत, नक्सलबाड़ी, बंगाल।

सौजन्य से : अमर उजाला

You are Visitor Number:-