दुबई से मोजे के अंदर सोना छिपा कर ला रहे थे यात्री, कोझिकोड एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने किया जब्त

दुबई से मोजे के अंदर सोना छिपा कर ला रहे थे यात्री, कोझिकोड एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने किया जब्त

तिरुवनंतपुरम, एएनआइ। कोझिकोड की एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने दो यात्रियों के पास से सोना जब्त किया है।दुबई के शारजाह (UAI)से आए 2 यात्रियों के पास से 334 ग्राम सोना और 230 ग्राम कच्चे आभूषण जब्त किए गए हैं। कमिश्नरेट ऑफ कस्टम्स ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि इनमें में इस यात्री ने अपने मोजे के अंदर गहने छिपाए हुए थे जबकि अन्य ने पहने हुए थे। फिलहाल मामले की जांच चल रही है।

स्टेट कमिश्नर ऑफ कस्टम्स (प्रिवेंटिव) ने दुबई से आए दो यात्रियों से 464 और 468 ग्राम सोना, 45 कार्टन सिगरेट और चार आईफोन भी जब्त किए हैं। सोने को ट्रॉली बैग के फ्रेम में छुपाया गया था। इसके अलावा एयर इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा एक महिला यात्री से 77.200 ग्राम वजन के चार सोने के बिस्कुट भी जब्त किए गए।

इससे पहले 24 कैरेट सोना किया था जब्त

ससे पहले भी एयर इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा एक यात्री से जब्त किए गए 24 कैरेट सोना जब्त किया था, जिसका वजन 200 ग्राम और मूल्य 10.9 लाख रुपये है। कोच्ची के सीमा शुल्क आयुक्तालय ने बताया कि यात्री दुबई से आया था और उसने अपने मोजे के अंदर सोना छुपाया हुआ था।

इससे पहले तमिलनाडु में सोने की तस्करी का मामला सामने आया था। कस्टम (सीमा शुल्क) अधिकारियों ने 4 अगस्त को चेन्नई एयरपोर्ट से सोना जब्त किया है। अधिकारियों ने पेस्ट फॉर्म में 1.48 किलो सोना बरामद किया था। जिसकी कीमंत 82.3 लाख रुपए है। चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के कस्टम कमिश्नर ने यह जानकारी दी थी।

जानकारी के लिए बता दें कि सोना तस्करी का ही एक मामला इससे पहले केरल में भी सामने आया था। यहां 5 जुलाई को सीमशुल्क विभाग ने एक राजनयिक बैग से 15 करोड़ रुपए मूल्य का करीब 30 किलोग्राम सोना जब्त किया था।  यह बैग संयुक्त अरब अमीरात के वाणिज्य दूतावास के नाम से था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी और सीमाशुल्क विभाग इस मामले की जांच कर रहे हैं।

 

सौजन्य से: दैनिक जागरण

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics