दिल्ली फॉरेन पोस्ट ऑफिस बना स्मगलिंग का गढ़, डीआरआई डीजेडयू ने इतिहास रचा, कुल 52 विदेशी पिस्तौलें पकड़ी गई

नई दिल्ली : यह हो नहीं सकता कि देश में कहीं पर स्मगलिंग न हो रही हो। खासतौर पर कई नामी जगह है जहां हमेशा शक रहता है कि यहां स्मगलिंग होती है और वह बात सच भी होती है। यह बात अलग है कि 100 दिन चोर के एक दिन साध का। फॉरेन पोस्ट ऑफिस (एफपीओ) भी एक ऐसी जगह है जहां हमेशा शक रहता है कि यहां स्मगलिंग होती है। कस्टम तथा एफपीओ के अफसर इसमें कितने साथ मिले होते है यह तो जांच का विषय है। मगर बिना सेटिंग के कोई स्मगलर माल कहीं नहीं उतारता यह भी सच है।
रेवेन्यू न्यूज़ ने कितनी बार लिखा है कि स्मगलरों के हौसले बुलंद हो रहे है, कारण है रिश्वतखोरी। माफिया अफसरों की मलाईदार पोस्टिंग होना। एफपीओ में पहले भी क्रिमिनल टाईप अफसरों ने हेरोईन का जम कर काम किया था। अभी कुछ समय पहले भारी मात्राा में सिगरेट और प्रोटीन पकड़ा गया। इसी कड़ी में स्मगलरों के हौंसले इतने बढ़ गये कि हथियार भी उतार दिये।
आईटीओ स्थित फॉरेन पोस्ट ऑफिस में विदेश से आए हथियार के जखीरे संबंधी पार्सल मिलने से सनसनी फैल गई। डीआरआई ने पार्सल में मौजूद 37 हथियार जब्त कर लिया है। ये तीन पार्सल अमेरिका से भेजे गए थे। बरामद हथियारो में 34 पिस्तौल ओर तीन रिवाल्वर हैं।
सूत्रों के मुताबिक इन हथियारों को द्वारका के पते पर भेजा गया था। इस संबंध में स्थानीय पुलिस को सूचित कर दिया गया है। पुलिस मामले की तफ्तीश में जुट गई है। यह जानने का प्रयास किया जा रहा है कि किसे ये हथियार सौंपे जाने थे। आईबी, स्पेशल सेल व सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुट गईहै। डीआरआई के प्रिंसिपल एडिशनल डीजी संदीप एम. भटनागर ने बताया कि बरामद हथियार ब्लैंक साउंड ट्वाय हैं। इनका प्रयोग भारत में प्रतिबंध है। पार्सल की भनक डीआरआई के दिल्ली जोनल यूनिट के अधिकारियों को लगी तो उन्होंने 20 जनवरी को पार्सल को जब्त कर लिया जांच में पता चला कि पार्सल में 34 पिस्तौल और 3 रिवाल्वर हैं। बुरनी मॉडल के बने यह सभी हथियार 9 एमएम के हैं। इनका निर्माण इटली में किया गया है। बरामद हथियार का प्रयोग पुलिस के ट्रेनिंग सहित अन्य कायो में किया जाता है। इसमें ब्लैंक गोली सहित असली गोली का भी प्रयोग किया जाता है। असली गोली के प्रयोग से यह घातक हो जाता है। इस कारण ही भारत में अपराधियों के बीच इसकी खासी मांग है। कस्टम एक्ट 1962 के तहत हथियारो को जब्त कर विभाग मामले की तफ्तीश कर रहा है

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics