दिल्ली तुगलकाबाद एसआईआईबी ने करोड़ों का नकली कॉस्मेटिक पकड़ा दो गिरफ्तार

Related imageधर्मवीर आनंद
नई दिल्ली। आज पूरे देश में नकली ब्रांडेड कॉस्मेटिक का धंधा जोरो पर हंै 1 के पांच बनाने वाले धंधा चारों तरफ फैल रहा है। देश में इतने ब्यूटी पार्लर खूल चुके है अरबों रुपए कि क्रीम, स्प्रे, परफ्ूम तथा हेयर ड्राई की खपत है। देश में इतना माल नहीं बनता जितना चाईना से आ रहा है। यह सब ब्रांडेड नकली माल लाया जा रहा है।
एक कंटेनर में एक करोड़ तक की बचत है। लोग हर तरह का रिस्क लेने को तैयार हो जाते है। अभी कुछ दिनों के अन्दर ही एसआईआईबी ने करोड़ों का माल पकड़ा है। आईसीडी तुगलकाबाद के कमीश्नर आर.एन श्रीवास्तव के नेतृत्व में एसआईआईबी के डिप्टी कमिश्नर बी.एस यादव तथा सुप्रिडेंट की टीम ने कॉस्मेटिक माफिया के किंग पिन दिनेश कुमार तथा एक अन्य टैक्सी कंपनी के शिव कुमार को गिरफ्तार किया है। अफसरी सूत्रों के अनुसार दिनेश कुमार अन्य टैक्सी कंपनियों से माल मंगवाता था पैसा दिनेश कुमार लगा होता था। सूत्रों के अनुसार यह लंबे समय से यही काम कर रहा था। माल की वेल्यू 50 करोड़ बताई जा रही है। इसी तरह के एक और कंटेनर में भी गिरफ्तारी की संभावना है उस कंटेनर में भी ब्रांडेड नकली कॉस्मेटिक है।
मगर इस कंटेनर में एक नई बात देखी गई है कि माल चाइना से आया है और मेड इन इंड़िया

लिखा है। अब आप सोच सकते है कि वह इंपोर्टर इस माल को किस तरह से मार्किट में कंपनी रेटों पर बेचता होगा असली कंपनी का नाम बताकर एमआरपी पर। दूसरी बात आज आईसीडी तुगलकाबाद में काम कम होना बताया जा रहा है रेवेन्यू इस पोर्ट का कम हो रहा है। अगर इस सारे बातों की गहराई में जाया जाये तो आज इस पोर्ट पर अच्छी बात है कि गलत काम करने वाले इस पोर्ट को छोड़ कर कही और काम कर रहे है आज दिल्ली के इंपोर्टर अन्य पोर्ट पर पहुंच चुके है। कमीश्नर आर.एन श्रीवास्तव के सख़्ती की वजह से गलत काम पूरी तरह रूक गया है एक बात पर और ध्यान दिया जाये
तो पहले और अब की स्थिति से पता चलता है कि आईसीडी तुगलकाबाद में किस तरह से पहले गलत काम हो रहे थे।
अभी एसआइआइबी को पहले पड़े 350 कंटेनरों की जांच में लगाया गया है जिन कंटेनरों की लंबे समय से बिल आॅफ एंट्री फाईल नहीं की गई। सुत्रों की मानें तो इन सभी कंटेनरों में मिस डिक्लरेशन का समान हो सकता है।
अब नए नियम के अनुसार कंटेनर आने से 48 घंटे पहले ही बिल आॅफ एंट्री फाईल करनी होगी।
इस नियम से भी स्मगलर परेशान है क्योंकि स्मगलर टाईप के लोग मौका देखकर माल निकालने के फिराक में रहते थे। अब यह मौका नही मिल सकता देखा जाये तो आईसीडी तुगलकाबाद के कमिश्नर ने पूरी तरह से पोर्ट में गलत काम की छटाई कर दी है।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics