दिल्ली डीआरआई को मिली बड़ी कामयाबी सोना स्मगलिंग में आज तक की सबसे बड़ी स्मगलिंग सामने आई

 

2000 हजार किलो सोना स्मगल होकर भारत आ चुका हैImage result for बंदरगाह मार्ग

नई दिल्ली। राजस्व खुफिया निदेशालय ने बंदरगाह मार्ग से सोने की तस्करी का एक बड़ा खेप जब्त किया है। बताया जा रहा है कि डीआरआई ने दुबई से समुद्र के रास्ते भारत में तस्करी करके लाए गए 44 किलोग्राम सोना जब्त किया है। इस सोने की अंतर्राष्ट्रीय कीमत करीब 12.5 करोड़ रुपये होगी।
खुफिया जानकारी के आधार पर राजस्व खुफियान निदेशालय के अधिकारियों ने कार्यवाई की। उन्होंने गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से दिल्ली की ओर आने वाली ट्रक को दिल्ली के चंदर विहार इलाके में रोका और पूछताछ की। जब ट्रक की तलाशी की गई, तो उसमें से 44 किलोग्राम सोना बरामद किया गया।
बताया जा रहा है कि इस सोने पर विदेशी चिन्ह था और हैरान करने वाली बात ये है कि इसे सरिया जैसी धातु की पैकिंग में छुपा कर रखा गया था। धातु की आवाज को छुपाने के लिए सोने की ईंटों को ग्रे रंग के कागज में लपेटकर रखा गया था। सूत्रों के मुताबिक, तस्कर धातु की पैकिंग में विदेशी चिन्ह वाला करीब 40-50 किलोग्राम सोना हर बार लेकर आ रहे थे। इसकी पैकिंग इस तरह से की जाती है कि ताकि किसी तरह से पता न चले कि धातु में सोने को छुपाया गया है। धातू की आवाज को रोकने के लिए चिपकने वाले एक मोटे भूले रंग के पेपर में सोने को छुपाया जाता है।

डीआरआई ने मुंदड़ा बंदरगाह पर 15 करोड़ रुपये का 52 किलोग्राम तस्करी वाला सोना जब्त किया। जब्त सोने को अंडे सेने की मशीन की पैकिंग सामग्री के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले धातु के फ्रेम में छिपाकर रखा हुआ था जो दुबई से आई थी। गांधीधाम के डीआरआई उपनिदेशक एचके सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि डीआरआई की गांधीधाम क्षेत्रीय इकाई के अधिकारियों ने परम इक्विपमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के सामान से सोना जब्त किया। डीआरआई सूत्रों ने बताया कि गत 13 मई को दिल्ली डीआरआई के हाथों 44 किलो सोने की पूर्व की बरामदगी के सिलसिले में पकड़े गए हरनिक सिंह से जानकारी मिली। इसके आधार पर कच्छ जिले के गांधीधाम के निकट मुंद्रा बंदरगाह के जरिये लाए गए एक कंटेनर में मुर्गी फार्म के उपकरणों के नीचे छुपा कर लाए गए 52 किलो वजन वाले ठोस सोने के बिस्कुट को बरामद किया गया। इसकी कीमत करीब 15 करोड़ रुपये आंकी गई है। माना जा रहा है कि सोना तस्करी के इस गिरोह ने अब तक करीब छह सौ करोड़ कीमत के दो हजार किलो सोने की तस्करी की है।

 

You are Visitor Number:-