दिल्ली आईजीआई कार्गो टर्मिनल पर मोबाइलों की चोरी का मामला पकड़ा गया

नई दिल्ली : आईजीआई थाना पुलिस ने एयरपोर्ट कार्गो टर्मिनल से करीब एक करोड़ रुपये कीमत के चोरी हुए मोबाइल का मामला सुलझा लिया है। मामले में पुलिस ने छह आरोपियों को गिरफ्तार करने के साथ ही चोरी के 209 मोबाइल बरामद कर लिए हैं। आरोपी चोरी के मोबाइलों को ऑनलाइन बिक्री करने वाली वेबसाइट के जरिये बेच रहे थे।
पुलिस ने इस मामले में ऑनलाइन बिक्री करने वाली कंपनी फ्लिपकार्ट के अधिकारियों को भी नोटिस जारी किया है। आरोपियों की पहचान राजू सिंह, सुनील जैन, गौरव मित्तल, जितेंद्र गिरगोत्रा, हरेंद्र सिंह और रवि के रूप में हुई है।
आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस के उपायुक्त दिनेश कुमार गुप्ता ने बताया कि हरिनगर थाना क्षेत्रा की एक कंपनी ने गत 10 जुलाई को हांगकांग से मोबाइल का शिपमेंट मंगाया था। कंपनी के धनंजय प्रताप ने पुलिस को 11 जुलाई को बताया कि उन्हें मोबाइल फोन ओखला की एक कंपनी के पास पहुंचाने थे। विदेश से कुल 12 सौ मोबाइल मंगाए गए थे। जब वे मोबाइल को लाने एयरपोर्ट गए तो पाया कि उनके 600 मोबाइल चोरी हो गए हैं। इसकी शिकायत उन्होंने सुरक्षा एजेंसी सहित डायल व दिल्ली पुलिस से की।
पुलिस अधिकारी ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए घटना स्थल के सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए। इसके साथ ही आईजीआई थाना एसएचओ सतीश मलिक की टीम ने पूछताछ शुरू की। जांच में पता चला कि चोरी के मोबाइल का प्रयोग दिल्ली सहित मैसूर, बंगलुरू, मुबंई, अहमदाबाद, हैदराबाद और जालंधर में किया जा रहा है। मोबाइल लोगों को ऑनलाइन बिक्री करने वाली कंपनी फ्लिपकार्ट के जरिये बेचे गए थे। इसी बीच एक आरोपी राजू सिंह को दबोच लिया गया। पूछताछ में उसने बताया कि महिपालपुर निवासी कार्गो वाहन का चालक नरेंद्र इस मामले का मास्टर माइंड है। उसने मोबाइल की दुकान चलाने वाले हरिंद्र सिंह के नाम का भी खुलासा किया। नरेंद्र ने ही हरेंद्र को मोबाइल बेचने के लिए दिए थे। हरेंद्र ने चोरी के मोबाइल फोन गफ्फार मार्केट के कुछ दुकानदारों को बेच दिए। दुकानदारों ने मोबाइलों को दिल्ली सहित बंगलुरू व राजस्थान में बेच दिया। चोरी का मोबाइल रौनक नाम के एक शक्स ने भी खरीदे थे। वह फ्लिपकार्ट, एमाजोन और स्नैपडील का एजेंट है। उसने ऑनलाइन कंपनी फ्लिपकार्ट के माध्यम से चोरी के कई मोबाइल बेचे थे। इसका पता चलने पर पुलिस ने अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। वहीं उनके पास से 209 मोबाइल फोन बरामद कर लिए। पुलिस ने फ्लिपकार्ट द्वारा बेचे गए मोबाइल फोन के मामले में कंपनी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। अब चोरी के अन्य मोबाइल खरीदने वाले लोगों को पहचान की कोशिश की जा रही है।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics