दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट पर ऑनलाइन कस्टम डूटी चुका सकेंगे विमान यात्री

नई दिल्ली : यात्रियों की सुविधा के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आईजीआई) पर कस्टम विभाग ने मोबाइल एप लाने का निर्णय लिया है। इसके माध्यम से विमान यात्री न केवल कस्टम फॉर्म भर पाएंगे बल्कि इसके जरिए वे कस्टम डूटी (सीमा शुल्क) भी चुका सकेंगे। साथ ही अपने साथ ले जा रहे गहने, रकम और महंगे सामान भी घोषित कर सकेंगे। एप में कस्टम संबंधी अन्य जानकारियां भी मौजूद होंगी। इसे कोई स्मार्ट फोन के जरिए डाउनलोड कर सकता है।
कस्टम अधिकारियों ने बताया कि एप में विमान यात्राा के दौरान प्रतिबंधित चीजों की सूची के अलावा देश भर के एयरपोर्ट के कस्टम कार्यालय और अधिकारियों के फोन नंबर भी मौजूद होंगे। विमान यात्रा के दौरान ऑफ लाइन होने पर भी यात्री इस एप का प्रयोग कर पाएंगे।
अधिकारियों के मुताबिक, ज्यादातर हवाई यात्रियों को कस्टम की सामान्य प्रक्रिया की जानकारी होती है, लेकिन काफी चीजों के बारे में उन्हें नहीं पता होता है। एयरपोर्ट पहुंचने पर जब उन्हें इसकी जानकारी मिलती है तो वे परेशान हो जाते हैं। इन परेशानियों को ध्यान में रखते हुए विभाग ने आईजीआई पर मोबाइल एप शुरू करने की योजना बनाई है जिसका परीक्षण चल रहा है।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics