डीजीसीआई द्वारा दवाई कम्पनी पर छापेमारी, एक्साइज चोरी का मामला

पटना : डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सेंट्रल एक्साइज इंटेलिजेंस (डीजीसीईआई) ने फुलवारी शरीफ में होमियोपैथिक और आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनी रेनोविज एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के ठिकानों पर छापेमारी कर एक्साइज डूटी नहीं चुकाने के मामले को पकड़ा। डीजीसीईआई के अपर निदेशक देवाशीष साहू के निर्देश पर हुई इस कार्रवाई में कई खुलासे हुए हैं।
सूत्रों के अनुसार कंपनी ने सेंट्रल एक्साइज में तो अपना निबंधन कराया है और एक्साइज डूटी का भुगतान कर रही थी। कंपनी के पिछले पांच साल के रिकॉर्ड को खंगाला जा रहा है। अभी तक की जांच में यह खुलासा हुआ है कि कंपनी करीब 50 करोड़ की दवा बाजार में बेच चुकी है लेकिन उसने इस पर एक्साइज डूटी का भुगतान नहीं किया। कंपनी के निदेशक का बयान लिया जा रहा है। छापामार टीम का नेतृत्व डीजीसीईआई के उपनिदेशक गौतम कुमार ने किया।
एक अन्य कार्रवाई में डीजीसीईआई ने निजी सुरक्षा एजेंसी एलिट फाल्कन सिक्यूरिटी एजेंसी के बोरिंग रोड स्थित कार्यालय पर छापेमारी की। एजेंसी पर आरोप है कि उसने सर्विस टैक्स की चोरी की है। डीजीसीइआई के अधिकारियों के अनुसार यह मामला करीब 1 करोड़ रुपए से अधिक का है। यह एजेंसी पीएमसीएच और एनएमसीएच में सिक्यूरिटी गाड्‍​र्स मुहैया कराती है। डीजीसीईआई के अधिकारियों के अनुसार इस मामले में एजेंसी के निदेशक बी.डी.सिंह और मुकुंद कुमार सिन्हा से पूछताछ की गई है।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics