जीएसटी से व्यवसायियों को क्षति नहीं, कई सुविधाएं दे रही सरकार

केंद्र और राज्य सरकार व्यवसायियों को कई सुविधाएं दे रही हैं। राज्य में सड़क से लेकर बिजली तक की सुविधा बढ़ी है। विभिन्न प्रकार के कर से व्यवसायियों को मुक्ति दिलाई गई है। पटना, हाजीपुर, बख्तियारपुर, बक्सर में नई सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है। सोनपुर में वैकल्पिक पुल की व्यवस्था की जा रही है। गंगा पर नई पुल का निर्माण कराया जाना है। व्यवसायियों को माल समय पर मिले, इससे सुविधा बढ़ेगी। व्यवसायियों के प्रति सरकार संवेदनशील है। वे रविवार को बिहार चैंबर ऑफ काॅमर्स के साहू जैन हॉल में पूर्व सांसद रामलखन प्रसाद गुप्त के 93वें जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे।

राज्य खाद्यान्न व्यवसायी संघ द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में मंत्री ने व्यवसायियों के सवाल पर कहा कि जीएसटी के प्रावधानों से व्यापारियों को कोई क्षति नहीं हुई है। व्यवसायियों के दर्द से वे वाकिफ हैं, इसलिए कि उनके दादा, पिता और उन्होंने खुद भी व्यवसाय किया है। बेटा भी व्यवसाय में है। व्यापारियों के प्रति सरकार का नजरिया सकारात्मक है। खाद्यान्न उत्पादन से प्रोसेसिंग तक के लिए किसानों और उद्यमियों को सरकार मदद कर रही है।

जयंती समारोह में मेयर सीता साहू, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव व विधायक संजीव चौरसिया व अन्य।

समस्या का समय से समाधान जरूरी

संघ के कार्यकारी अध्यक्ष व विधायक डॉ. संजीव चौरसिया ने अतिथियों का स्वागत किया। कहा- व्यापार को बढ़ावा देने से ही बिहार आगे बढ़ेगा। व्यवसायियों की समस्या का समय से समाधान जरूरी है। मेयर सीता साहू, भारतीय उद्योग व्यापार मंडल दिल्ली के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्याम बिहारी मिश्रा ने भी संबोधित किया। संस्था के क्रियाकलापों में विशिष्ट एवं उल्लेखनीय सेवा के लिए पवन कुमार बगेड़िया, जितेंद्र कुमार गुप्ता, संजय कुमार, शिवनंदन प्रसाद, सिकेश प्रसाद, विजय प्रसाद, अनिल कुमार साहू, अशोक कुमार जैन, दिलीप कुमार को शॉल एवं प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

व्यवसायियों को दें सुरक्षा

संघ के अध्यक्ष बलराम प्रसाद ने व्यावसायिक समस्याओं की चर्चा की। कहा- जीएसटी के प्रक्रियात्मक जटिलताओं का सरलीकरण किया जाना चाहिए। राज्य में कार्यरत विभिन्न कृषि बाजार प्रांगणों की स्थिति में सुधार हो। व्यवसायियों को सुरक्षा प्रदान किया जाए। भामा शाह की प्रतिमा पटना और पूर्व सांसद स्व. रामलखन प्रसाद गुप्त की प्रतिमा मुंगेर में स्थापित किया जाए। व्यवसायी उद्यमी आयोग का गठन करने के साथ ही व्यवसायी भवन निर्माण के लिए पटना में भूखंड आवंटित करने के लिए सरकार से आग्रह किया गया। सभी जिलों के व्यवसायी मौजूद थे। संचालन अर्जुन प्रसाद गुप्ता और डॉ. पल्लवी विश्वास ने किया। धन्यवाद नवीन कुमार ने किया। मौके पर स्व. गुप्त की पुत्री मंजू साह, राजकुमार प्रसाद, पवन कुमार बगेड़िया, शारदा प्रसाद वर्णवाल, सत्यदेव प्रसाद, डॉ. जनार्दन प्रसाद साह, दिलीप कुमार, राजकिशोर प्रसाद, संतोष कुमार सुरेका, सुष्मिता रतन, एके विनायक, शिवनंदन प्रसाद, रामचंद्र प्रसाद, अनिल कुमार साहू, ब्रजेश कुमार, संजय कुमार, राजेंद्र कुमार राजा, शिशिर कुमार, मनोज कुमार, लक्ष्मण प्रसाद, सीताराम आदि मौजूद थे।

सौजन्य से: दैनिक भास्कर

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics