जीएसटी में व्यापारियों और कंपनियों ने कर ली इतने हजार करोड़ रुपए की चोरी

Image result for gstनई दिल्ली: चालू वित्तवर्ष के पहले आठ महीनों में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) चोरी के कुल 3,196 मामले पकड़े गए हैं, जिसमें 12,766 करोड़ रुपए की चोरी की जा रही थी। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि इसके अलावा इस साल की अप्रैल से नवंबर की अवधि में 7,900 करोड़ रुपए से अधिक की वसूली की गई।

मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, ‘वित्त वर्ष 2018-19 में (अप्रैल से नवंबर के दौरान) संदिग्ध जीएसटी चोरी के 3,196 मामले पकड़े गए हैं, जोकि कुल 12,766.85 करोड़ रुपए की रकम है। इसी अवधि में कुल 7,909.96 करोड़ रुपए की वसूली की गई है।

मंत्रालय ने कहा कि सरकार द्वारा जीएसटी चोरी रोकने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों में इंटेलीजेंस आधारित प्रवर्तन, ईवे बिल स्क्वाड, डेटा का व्यवस्थित विश्लेषण और महानिदेशालय (एनालिटिक्सि और जोखिम प्रबंधन) की स्थापना शामिल है।

सरकार का जीएसटी कलेक्शन का लक्ष्य 1 लाख करोड़ रुपए प्रति महीना है। इस लक्ष्य में लगातार चूक हो रही है। इस बीच कई कंपनियां जीएसटी की घटी दरों का फायदा भी ग्राहकों को नहीं पहुंचाती हैं। कई जगह फर्जी कंपनियों के जरिए भी जीएसटी की चोरी हो रही है।

source by timesnownews

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics