जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम ने पकड़ी 60 हजार विदेशी सिगरेट

जयपुर :  जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने बडी कार्रवाई करते हुए करीब 60 हजार विदेशी ब्रांड के सिगरेटों की खेप पकड़ी है। इस मामले दो यात्रियों को भी गिरफ्तार किया गया है।jaipur-Airport-60000-imported-brand-cigarette-caught
कस्टम विभाग के अपर आयुक्त होनहार सिंह के मुताबिक दोनों यात्री करीब 6 बैगों में 60 हजार सिगरेट भरकर लाये थे। ये सिगरेट इंडोनेशियन ब्रांड की है, इसलिए इन सिगरेट की भारत में काफी मांग रहती है। दोनों स्मगलर एयर अरबिया की फ्लाइट से शारजाहं से आ रहे थे और दोनों ही दिल्ली के रहने वाले है। इननके 6 बैगों में कुछ न कुछ गड़बड़ है, इसी शक के आधार पर कस्टम के अधिकारियों ने सुबह पांच बजे जयपुर पहुंचते ही फ्लाइट से उतरे दोनों यात्रियों को अपनी कस्टडी में लिया और उनके बैगों की तलाशी ली।
गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के नियमों के तहत कोई भी यात्री 100 से ज्यादा सिगरेट लेकर हवाई यात्रा नहीं कर सकता। इसके अलावा विदेश से सिगरेट लाने पर 103 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी देनी पड़ती है। चूंकि ये सिगरेट करीब 3.09 लाख रुपए की है, ऐसे में ये दोनों करीब 3.20 लाख रुपए ड्यूटी बचाने की फिराक में थे। ऐसी स्थिति में कस्टम विभाग ने दोनों भारतीय लोगों को नशीले पदार्थों की तस्करी के मामले में हिरासत में लिया है।

Leave a Reply

You are Visitor Number:-