चाइना से इंपोर्ट होने वाले स्टील पाइप, टूब, टायर, तथा अन्य कई सामान पर एंटी डंपग डूटी

नई दिल्ली : सरकार ने 6 महीनों के लिए चीन से इंपोर्ट होने वाले सीमलैस टूब, स्टील पाइप पर प्रोविजनल एंटी डंपिंग डूटी लगा दी है। मार्च में ही डायरेक्टरेट जनरल फॉर एंटी डंपिंग और एलाइड डूटी ने रेवेन्यू डिपार्टमेंट को चीन से इंपोर्ट होने वाले पाइप और आयरन ओर पर एंटी डंपिंग डूटी लगाने की सिफारिश की थी। ये पाइप ऑयल एक्सोप्लोरेशन में इस्तेमाल किए जाते हैं। घरेलू स्टील इंडस्ट्री को बचाने के लिए एंटी डंपिंग डूटी लगाई गई है।
एंटी डंपिंग डूटी 961.33-1,610.67 डॉलर की रेंज में होगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज और कस्टम ने अपने नोटिफिकेशन में कहा कि एंटी डंपिंग डूटी नोटिस जारी होने से 6 महीनों से ज्यादा समय के लिए लागू नहीं होगी। पिछले साल डीजीएडी ने देश में स्टील डंपिंग की जांच की थी जिसमें पाया गया कि कुछ प्रोडक्ट पर डंपिंग डूटी लगाना जरूरी है।
टायर कंपनियों को जल्द राहत मिलने के संकेत हैं। खबर मिल रही है कि सरकार चीन से टायर आयात पर एंटी डंपिंग डूटी लगाने जा रही है। रेडियल और टूबलेस टायर्स पर एंटी-डंपिंग डूटी लगाने की बात की जा रही है। सरकार के इस फैसले के बाद इंडस्ट्री को बूस्ट मिलने की उम्मीद है। गौरतलब है कि टायर इंडस्ट्री को चीन से लगातार चुनौती मिल रही है।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics