चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट बना स्मगलिंग का अड्डा

Image result for स्मगलिंगचंडीगढ़। चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से धूमधाम से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू हुई। लेकिन अब यह खाड़ी देशों से तस्करी कर यहा बड़ी मात्रा में लाए जा रहे सोने को लेकर खबरों में हैं। पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान के साथ 12 महीनों में हवाईअड्डे के सीमा शुल्क अधिकारियों ने यहा के यात्रियों से 90 लाख रुपये का सोना जब्त किया है।
चंडीगढ़ इंडिगो एयलाइंस व एयर इंडिया द्वारा संयुक्त अरब अमीरात के दुबई और शारजाह से सीधी उड़ानों के जरिए जुड़ा हुआ है। हवाईअड्डे से जुलाई में सोने की तस्करी के तीन मामले दर्ज किए गए। इसमें 36 लाख रुपये का सोना जब्त किया गया।
सबसे हैरानी वाली वारदात 10 जुलाई की रही जब महाराष्ट्र के उल्हास नगर का एक व्यक्ति 407 ग्राम सोने के साथ पकड़ा गया।
उससे 11 लाख रुपये कीमत का सोना जब्त किया गया। हवाईअड्डे से यात्रा करने वालों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की सुरक्षा व जाच बढ़ाने की जरूरत है।
इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शारजाह से लौटे एक शख्स से 40 लाख रुपये का सोना पकड़ा गया है। गौरतलब है कि बीते जुलाई माह में एयरपोर्ट पर एक युवक को 407 ग्राम सोने के साथ गिरफ्तार किया था। आरोपी युवक दुबई से सोना अपने मलाशय में छिपाकर लाया था।
इसके अलावा सोने की सिगरेट लेकर आए एक व्यक्ति को भी दबोचा गया था।
8 दिसंबर को पकड़ा गया था 80 लाख का सोना इसके साथ ही 8 दिसंबर को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर 80 लाख रुपये मूल्य का सोना कस्टम के अधिकारियों ने जब्त किया था। जानकारी के अनुसार व्यक्ति दिल्ली का रहने वाला था। अन्य घटना मुंबई निवासी 42 साल के मुनीष बाडी को 4 करोड़ 71 लाख के डायमंड व गोल्ड ज्वेलरी के साथ पकड़ा गया।
दिसंबर में ही बाइस लाख रुपये के साथ दिल्ली के युवक को सीआइएसएफ और पंजाब पुलिस ने चेकिंग के दौरान दबोच लिया।
दिसंबर में ही 175 ग्राम सोने के साथ युवक को सीआइएसएफ और पंजाब पुलिस ने चेकिंग के दौरान दबोच लिया। कस्टम के अधिकारी ने बताया कि जब यह व्यक्ति एयरपोर्ट से बाहर आ रहा था तो स्केनिंग के लिए काउंटर पर आया तो जाच में पाया गया कि उसने 175 ग्राम सोने को पेंसिंल के आकार देकर उसे मलद्वार में छिपाया था। उड़ान कुछ समय पहले ही शुरू हुई है और इतने कम समय में यह दूसरी बार इस तरह की घटना है। इसके पहले 750 ग्राम सोने के साथ लुधियाना निवासी को गिरफ्तार किया गया था।
एयरपोर्ट से जुड़े सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि विदेशी उड़ान के आरंभ होते ही ऐसी घटनाएं अधिक घट रही है। ऐसे में सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
हालांकि सुरक्षाकर्मियों की मुस्तैदी से ही अपराधियों पर शिकंजा कसा जा रहा है।

You are Visitor Number:-