गोल्ड तस्करी में पकड़ा गया जेट एयरवेज का स्टाफ

मुंबई : मुंबई एयरपोर्ट पर आए दिन सोने की तस्करी के मामले सामने आते रहते हैं। इन दिनों तस्करों द्वारा एयरलाइन स्टाफ के साथ सांठगांठ के मामले भी सामने आ रहे हैं। ताजा मामले में जेट एयरवेज एयरलाइंस के एक फ्लाइट अटेंडेंट को सोने और हीरों की तस्करी करते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया। इससे पहले दो मौकों पर एयर इंडिया स्टाफ को गोल्ड स्मग्लिंग के लिए बिचौलिए का काम करते हुए पकड़ा गया था। गौरतलब है कि क्रू मेंबरों की अधिकांश मौकों पर तलाशी नहीं ली जाती है। ऐसे में उनके द्वारा तस्करी किया जाना आसान होता है।
क्या था मामला?
इंटेलिजेंस से जानकारी मिलने पर कस्टम की एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने दुबई से आई जेट एयरवेज की फ्लाइट के अटेंडेंट अब्दुल हाफिज खत्री को ग्रीन चैनल पर रोका। खत्री शुक्रवार तड़के 4 बजे जेट एयरवेज की दुबई से आई फ्लाइट से अपनी सेवाएं देने के बाद वापस आ रहा था। तलाशी लेने पर उसकी पैंट से 95.3 लाख रुपये मूल्य का सोना और 11.6 लाख रुपये मूल्य के 145 कैरट के हीरे बरामद हुए। पूछताछ के बाद खत्री ने बताया कि उसे यह सामान विमान में एक शख्स ने दिया था और उसे इस सामान को टर्मिनल के बाहर उसकी प्रतिक्षा कर रहे मोहम्मद अफजल कुरैशी को सौंपना था। खत्री की निशानदेही पर कुरैशी को भी हिरासत में ले लिया गया। इन्हें न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।
एयरलाइन ने उठाए कदम
एयरलाइन के आधिकारिक प्रवक्ता के मुताबिक, मामले की जांच जारी है। एयरलाइन ने अपने सभी कर्मचारियों से कंपनी के नियमों में समझौता न करने की अपील की है। कपंनी ने कर्मचारियों को कस्टम, इमिग्रेशन और सुरक्षा जांचों से गुजरने का आदेश भी जारी किया है। अपने निर्देश में एयरलाइन ने जांच की उपेक्षा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही।
 
दो यात्रियों से और मिला गोल्ड
भारतीय मूल के मैडागास्कर पासपोर्ट धारक दो लोगों- सागर जनार्दन दवे और रसिकलाल, को भी सोने की स्मग्लिंग करते हुए पकड़ा गया। ये दोनों केन्या एयरवेज की फ्लाइट संख्या 202 द्वारा नैरोबी से आए थे। इनके पास से 74,04,120 रुपये मूल्य का तीन किलोग्राम सोना बरामद किया गया।
स्रोत : नवभारत टाइम्स 

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics