खजूर में बीज की जगह सोना रखकर हो रही तस्करी, कस्टम और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई

राजधानी में सोने की तस्करी का बड़ा गिरोह सक्रिय हो गया है। तस्कर न केवल विभिन्न प्रांतों से बल्कि विदेशों से सोना तस्करी कर रहे हैं। कस्टम और पुलिस विभाग की संयुक्त कार्रवाई में कई चौकाने वाली बात उजागर हुई है। तस्करी का सोना पकड़ा न जा सके इसके लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। गिरोह के सदस्य खजूर का बीज निकालकर उसमें सोने के छोटे-छोटे टुकड़े भर कर विदेशों से तस्करी कर रहे हैं।

खजूर में बीज की जगह सोना रखकर हो रही तस्करी, कस्टम और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई

आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले चार माह में करीब आठ किलो सोना पकड़ा जा चुका है। अमौसी एयरपोर्ट से हाल में ही कस्टम और पुलिस ने तस्करों को दबोचा था। कस्टम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक तस्करी के तरीकों में तेजी से बदलाव हुआ है। हवाई जहाज के जरिए विदेशों से तस्करी करने वाला गिरोह सोने का गोल्ड फ्वॉयल बनाकर भेज रहे हैं। यही नहीं रबर पेस्ट के रूप में सोने को परिवर्तित कर राजधानी लाया जा रहा है।

जूसर मिक्सर में सोने का मोटर

सोने के बिस्किट की तस्करी के साथ शुरू हुआ यह धंधा अब अलग-अलग आकार में देखने को मिल रहा है। तस्कर जूसर मिक्सर में सोने का मोटर बनाकर फिक्स कर देते हैं और उसे विदेशों से भारत भेज रहे हैं। सबसे ज्यादा दुबई से तस्करी की बात सामने आई है। हालांकि इन दिनों बैंकॉक से भी लखनऊ में सोना तस्करी की जा रही है।

सड़क मार्ग से भी कर रहे तस्करी

तस्कर अब भूटान से सोना लेकर सड़क मार्ग से अलग-अलग प्रांतों में तस्करी कर रहे हैं। हाल में ही राजस्व अभिसूचना निदेशालय (डीआरआइ) ने चिनहट से दो तस्करों को गिरफ्तार किया था, जो कार से 33 किलो सोना लेकर जा रहे थे। तस्कर भूटान से सोना लेकर पश्चिम बंगाल के रास्ते सड़क मार्ग से राजधानी के अलावा आगरा में खेप पहुंचाते हैं।

 

सौजन्य से: जागरण

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics