कोलकाता में बड़े हवाला रैकेट का भंडाफोड़, 50 करोड़ जब्त

कोलकाता : सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) ने कोलकाता में बड़े हवाला रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए लगभग 50 करोड़ रुपए नकद जब्त किए। आईबी की सूचना पर सीबीडीटी व आयकर विभाग ने कोलकाता पुलिस के सहयोग से तमिलनाडु के व्यवसायी के कोलकाता व सिलीगुड़ी स्थित ठिकानों पर छापामारी कर यह रकम जब्त की। नोट बैग में भर कर आलमारी में रखे गए थे।
कोलकाता में यह अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है। सीबीडीटी सूत्रों के अनुसार जी. सिस्टम और एफ.पी. इंटरप्राइजेज नामक दो कंपनियों के कोलकाता न्यूअलीपुर इलाका स्थित चार, शरत बोस रोड स्थित एक तथा साहापुर स्थित एक ठिकाने व सिलीगुड़ी में कुछ जगहों पर छापामारी की गई है। खबर लिखे जाने तक कुछ ठिकानों पर छापामारी जारी थी। नोटों के साथ भारी मात्रा में कागजात भी जब्त किए गए हैं। उनकी जांच की जा रही है।
सूत्रों के अनुसार उक्त कंपनियां दक्षिण भारत में फर्जी लॉटरी का धंधा चलाती हैं। इन कंपनियों के तार दुबई में बैठे हवाला कारोबारियों से जुड़े हैं। कोलकाता व सिलीगुड़ी से हवाला के जरिए मोटी रकम दुबई और मध्य पूर्व के देशों में भेजी जाती है। केन्द्रीय जांच एजेन्सी के अधिकारियों ने कंपनी के कुछ कर्मचारियों से पूछताछ भी की है। हालांकि खबर लिखे जाने तक मामले में किसी की गिरफ्तारी की सूचना नहीं थी।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics