कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्ली में बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि एक्सपोर्ट गारंटी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ( ECGC ) ने एक नई योजना की शुरुआत की है

Image result for piyush goyalNew Delhi : कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को दिल्ली में बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि एक्सपोर्ट गारंटी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ( ECGC ) ने एक नई योजना की शुरुआत की है। योजना का नाम एनआईआरवीआईके ( NIRVIK ) है। इस योजना से देश के करोड़ों लोगों को लाभ मिलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि योजना के तहत निर्यातकों को आसानी से लोन मिल सकेगा।

निर्यातकों को आसानी से मिलेगा क्रेडिट 

योजना के तहत निर्यातकों को 60 फीसदी तक के घाटे के लिए आसानी से क्रेडिट मिलेगा। इसके साथ ही 90 फीसदी राशि और ब्याज का इंश्योरेंस होगा। योजना में प्री और पोस्ट दोनों ही शिपमेंट क्रेडिट शामिल हैं।

इसलिए किया नई योजना का एलान

जून में देश का व्यापार घाटा छह माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले व्यापार घाटे में 120 करोड़ डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली। बता दें कि व्यापार घाटा आयात और निर्यात हुए उत्पादों का अंतर होता है।

मई माह में देश से होने वाले उत्पादों का निर्यात केवल चार फीसदी बढ़ कर तीन हजार करोड़ डॉलर के स्तर पर पहुंच पाया था। वहीं आयात में 4.3 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। पिछले साल व्यापार घाटा 1420 करोड़ डॉलर था जो कि इस साल मई में बढ़कर 1540 करोड़ डॉलर हो गया था। इसलिए निर्यात बढ़ाने के लिए सरकार ने इस योजना का एलान किया है।

source by amar ujala

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics