केंद्र ने पंजाब के लिए जारी किया जीएसटी का 2228 करोड़, 4100 करोड़ था बकाया

चंडीगढ़  . आर्थिक संकट से जूझ रही पंजाब सरकार को केंद्र ने एक बड़ी राहत देते हुए वित्तीय संकट से बाहर निकलने में एक कदम आगे बदया हैं। हालांकि केंद्र सरकार ने पंजाब को उसके हिस्से का पूरा भी नहीं दिया हैं लेकिन जितना भी दिया हैं उससे पंजाब सरकार को कुछ राहत जरूर मिलेगी। केंद्र सरकार की इस मदद से पंजाब को अब दिसंबर महीने की चिंता नहीं रहेगी। केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार की कोशिश के बाद जीएसटी का 2228 करोड़ रुपए का एरियर जारी कर दिया है। पंजाब के लिए यह खबर राहत लेकर आई हैं।

हालांकि पंजाब सरकार का केंद्र की तरफ 4100 करोड़ का बकाया है। लेकिन सरकार के लिए 2228 करोड़ आना भी बहुत बड़ी राहत वाली खबर है। पंजाब सरकार जानती है कि जीएसटी का बकाया नहीं मिलने की वजह से उसके क्या हालत हो गए थे और सरकारी खजाना खाली होने की कगार पर आ गया था। सरकार को अपने करों से उम्मीद से कम आय हुई थी। जिसकी वजह से सरकार को कर्मचारियों का वेतन देने तक के लाले पड़ गए थे। केंद्र सरकार ने यह जीएसटी का बकाया अगस्त और सितंबर के बकाया जारी किया हैं।अभी अक्टूबर और नवंबर के बकाया बाकी हैं।

जीएसटी का पैसा न मिलने से हो गई थी सरकार की हालत पतली

जीएसटी का पैसा न मिलने से पंजाब सरकार की हालत पतली हो गई थी। खजाना खाली होने और वित्तीय संकट की वजह से वित्त मंत्री ने सीएम के विदेश दौरे पर होने के बावजूद पत्र लिख इस मामले में दखल की मांग की थी। इस मामले में विपक्ष ने भी सरकार को घेर लिया था। विपक्षी दलों ने तो वित्त मंत्री के इस्तीफे तक की मांग कर ली थी। 2228 जीएसअी का बकाया जारी होने के बाद भी अभी 1872 करोड़ रुपये बकाया है। लेकिन अभी सरकार इस बात को लेकर खुश है कि उसे दिसंबर के खर्चे और अगले महीने कर्मचारियों के वेतन देने में कोई समस्या नहीं रहेगी।

 

सौजन्य से: दैनिक भास्कर

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics