कस्टम समारोह में वित्त मंत्री ने कहा नशीले पदार्थो की तस्करी कानून से नही रूकेगी

कस्टम समारोह में वित्त मंत्री ने कहा नशीले पदार्थो की तस्करी कानून से नही रूकेगी

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली ने कहा कि नशीले पदाथों‍र् के दुरूपयोग तथा इनकी गैर-कानूनी तस्करी को अकेले कानून द्वारा समाप्त नही किया जा सकता। उन्होंने कहा कि इसकी रोकथाम की दृष्टि से बड़े पैमाने पर समाज को ऐसे दुर्व्यसनों के विरूद्ध अभियान में शामिल होना होगा। वित्त मंत्री ने इन बुराइयों के विरूद्ध विभिन्न कानून लागू करने वाली एजेंसियों के बीच सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।

वित्त मंत्राी श्री जेटली नशीली दवाओं के दुरूपयोग और गैर- कानूनी व्यापार के विरूद्ध संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे। इस समारोह का आयोजन नेशनल कस्टम, एक्साईज एण्ड नार्कोटिक्स अकादमी, फरीदाबाद द्वारा किया गया। श्री जेटली ने नशीले पदाथों‍र् के विरूद्ध जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने में इस राष्ट्रीय अकादमी द्वारा किए गए प्रयासों को सराहा। इस कार्यक्रम में अन्य लोगों के अलावा श्री शक्ति कांत दास, राजस्व सचिव, सीबीईसी के सदस्य एवं मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली ने इस अवसर पर तीन पुस्तकों का विमोचन किया इन पुस्तकों का संकलन और संपादन एनएसीईएन के महानिदेशक, डॉ. जी. श्रीकुमार मेनन के नेतृत्व में भारतीय राजस्व सेवा, केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क के 65वें बैच के कुछ तेज युवा प्रशिक्षुकों द्वारा किया गया है। वित्त मंत्राी ने नशीली दवाओं की श्रृंखलाओं को तोड़ने के प्रति समर्पित बहुभाषी सीडी भी जारी की। जिसमें फिल्म जगत के प्रसिद्ध संगीत निर्देशक और गीतकार आदेश श्रीवास्तव ने सुनिधि चौहान के साथ नशीली दवाओं के दुरूपयोग के विरूद्ध एक गाना गाया है। मनोरंजन पार्टी में प्रयुक्त होने वाली नशीली दवाओं के भारत और दुनिया में दुरूपयोग पर एक सेमिनार का भी आयोजन किया गया। जिसमें एम्स, औषधि क्षेत्रा यूएनओडीसी, एनजीओ और जाने माने वकीलों, नौकरशाहों ने अपने विचार व्यक्त किये। इस बारे में सूचना देने और सार्वजनिक जागरूकता पैदा करने के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics