कस्टम विभाग ने आईजीआई एयरपोर्ट पर पकड़ा 12 किलो सोना

नई दिल्ली : इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आईजीआई) पर कस्टम विभाग ने सोने की तस्करी करने वाले तीन तस्करों सहित सोना मंगाने वाली महिला व्यापारी को गिरफ्तार किया है। तस्कर बैंकॉक से फ्लाइट से दिल्ली आए थे। उनके पास से करीब 12 किलो सोना बरामद किया गया है। आरोपियों की पहचान रिपुवंजय गोयल, अमित कुमार, उत्सव अरोड़ा और सरिता गोयल के रूप में हुई है। कस्टम अधिकारी तस्करी के संबंध में पूछताछ कर रहे हैं।
आईजीआई एयरपोर्ट कस्टम कमिश्नर संजय मंगल ने बताया कि 30-31 जनवरी की रात बैंकॉक से थाई एयरवेज की फ्लाइट संख्या टीजी-331 आई थी। इससे उतरे तीन संदिग्ध भारतीय यात्राी ग्रीन चैनल पार कर एयरपोर्ट से निकलने की जुगत में थे। शक होने पर कस्टम की सर्विलांस टीम ने उन्हें दबोच लिया। उनके बैगेज की तलाशी ली गई, लेकिन कुछ नहीं मिला। बाद में जांच करने पर पता चला कि तीनों यात्रिायों ने सैंडल में सोना छुपा रखा है। इसके लिए सैंडल में विशेष स्थान बना रखा था। तलाशी लेने पर प्रत्येक सैंडल से सोने के दो-दो और कुल 12 बिस्कुट बरामद हुए। बरामद सोने का वजन 11 हजार 968 ग्राम था। इसकी कीमत 3.24 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसके बाद कस्टम ने कस्टम एक्ट 196 (2) के तहत सोना जब्त कर तस्करों को गिरफ्तार कर लिया।
पूछताछ में तस्करों ने बताया कि बरामद सोना सरिता गोयल नाम की महिला को सौंपा जाना था। वह उनका एयरपोर्ट के बाहर इंतजार कर रही है। इसकी जानकारी मिलने पर कस्टम ने एयरपोर्ट के बाहर तस्करों का इंतजार कर रही महिला को भी गिरफ्तार कर लिया गया। तफ्तीश में पता चला सरिता गोयल व्यापारी है। उन्होंने कहां से और किस लिए सोना मंगाया था, इसकी जांच की जा रही है।
इससे पहले कस्टम विभाग ने 26 जनवरी को भी दुबई से आए तस्कर को चार किलो सोने के साथ गिरफ्तार किया था। संजय मंगल ने बताया कि एयरपोर्ट पर तस्करों पर नकेल कसने के लिए विभाग पूरी तरह सजग है। विदेश से और खासकर खाड़ी देशों से आने वाली फ्लाइट के संदिग्ध यात्रिायों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics