कस्टम ने 6.50 करोड़ की तस्करी का सोना किया जब्त

Image result for goldकोलकाता : कस्टम विभाग के पी एंड आइ ब्रांच की टीम ने गुप्त अभियान चलाकर महानगर के बड़ाबाजार इलाके से तस्करी का 19.593 किलो सोना जब्त किया है. बाजार में इसकी कुल कीमत 6.50 करोड़ रुपये है. इस सिलसिले में तीन लोगों को पूछताछ के लिए कस्टम की टीम ने हिरासत में लिया है.
कस्टम सूत्रों के मुताबिक उन्हें खबर मिली थी कि विदेशों से बड़ी मात्रा में तस्करी का सोना बड़ाबाजार लाया गया है. यहां इसे गलाने का काम चल रहा है. इसके बाद चोरी-छिपे इसकी सप्लाई बड़ाबाजार के विभिन्न स्वर्ण व्यवसायियों को की जायेगी. इस जानकारी के बाद स्ट्रैंड रोड स्थित कस्टम विभाग की टीम ने गुप्त अभियान चलाकर बड़ाबाजार के सोनापट्टी में छापेमारी कर एक ठिकाने से 19.593 किलो सोने के बिस्कुट जब्त किया. इस सिलसिले में तीन कर्मचारियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया.
प्राथमिक पूछताछ में तीनों ने बताया कि इन ठिकानों में यूएइ, सिंगापुर व हांगकांग से सोना लाया जाता था. प्रत्येक सोने के बिस्कुट का वजन एक सौ ग्राम से एक किलोग्राम तक होता था. इन बिस्कुट को गलाकर विदेश की कंपनी का नाम व मार्का मिटाकर इसमें चांदी मिला कर इन्हें छोटे आकार में ढाल दिया जाता था. प्रत्येक बिस्कुट को गलाने के बदले इन कर्मचारियों को छह सौ रुपये तक मिलते थे.
कस्टम विभाग सूत्रों का कहना है कि इन बिस्कुट को विदेशों से कौन लाकर यहां तक पहुंचाता था, इस बारे में पता लगाकर उस गिरोह तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है. बड़ाबाजार इलाके में सोनापट्टी में लगे सीसीटीवी कैमरे की भी मदद जांच में ली जा रही है.
source by : prabhat khabar

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics