कस्टम ने पकड़ा 58 विदेशी बैट्री

महराजगंज: कस्टम नौतनवा के सचल दल ने गुरुवार को बृजमनगंज थाना क्षेत्र के सोनाबन्नी चौराहे के पास एक पिकअप पर लदी 58 विदेशी बैट्री को पकड़ लिया। सभी बैट्री नेपाल से तस्करी के माध्यम से भारतीय क्षेत्र में लायी गयी थी। तस्कर इसे गोरखपुर भेजने के फिराक में थे। पकड़े गये बैट्रियों का वजन करीब तीस कुंतल है। जिसकी कीमत डेढ़ लाख रुपये आंकी गयी है। इस प्रकार गाड़ी समेत कुल कीमत करीब छह लाख रुपये है।
कस्टम उपायुक्त बृजेंद्र चौधरी को मुखबिर से सूचना मिली की कुछ लोग सोनाबन्नी चौराहे के पास नेपाल से तस्करी कर लायी गयी विदेशी बैट्रियों को गोरखपुर भेजने की फिराक में हैं। सूचना पर उन्होंने सचल दल को तत्काल पिकअप पकड़ने के निर्देश दिए। कस्टम इंस्पेक्टर विमल कुमार श्रीवास्तव व राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में पिकअप की तलाश में निकला सचल दल अभी सोनाबन्नी चौराहे के पास पहुंचने ही वाला था कि उन्हें रास्ते में दिखी। दल के सदस्यों ने पिकअप को रोकने की कोशिश की, तो वह पिकअप की रफ्तार तेज कर भागने लगा। जिसे सचल दल के सदस्यों ने पीछा कर उसे चौराहा के पास पकड़ लिया। जब उसकी तलाशी ली गयी, तो उसमें लदी 58 अदद विदेशी बैट्रियां बरामद हुई। पिकअप में बैठे चालक व एक अन्य व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। जिनकी पहचान गोरखपुर निवासी सुदर्शन व धर्मेद्र के रुप में हुई हैं।
इस संबंध में कस्टम उपायुक्त बृजेंद्र चौधरी का कहना है कि बरामद की गयी विदेशी बैट्री की कुल कीमत करीब डेढ़ लाख रुपए आंकी गयी है। इस प्रकार गाड़ी समेत कुल कीमत छह लाख रुपये है। दोनों व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ किया जा रहा है। पिकअप व बरामद 58 बैट्री को सीज कस्टम एक्ट के तहत सीज कर दिया गया है।
दैनिक जागरण : 9 जनवरी  

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics