कस्टम ने चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 39 लाख कीमत का सोना बरामद किया

Image result for chandigarh airport

चंडीगढ़ : चंडीगढ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक व्यक्ति के पास से 39 लाख रुपये के मूल्य के सोने के चार बिस्कुट बरामद किए गए सीमा शुल्क अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार में आए शख्स ने अपने जूतों के अंदर सोन के बिस्कुट छिपाकर रखा हुआ था। वह शारजाह से एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से एयरपोर्ट पहुंचा था।
सीमा शुल्क विभाग के आयुक्त एएस रंगा ने बताया कि सोने के बिस्कुट बरामद किए जाने के बाद एयरपोर्ट पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने जालंधर निवासी हर्ष को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने हर्ष के पास से बिस्कुट के आकार में 24 कैरेट का 1350 ग्राम सोना बरामद किया। सोना जूतों के सोल के अंदर छिपाया गया था।
उन्होंने बताया कि हर्ष को बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गयाण् इस मामले की जांच चल रही है। बरामद किए गए सोने की अनुमानित कीमत 39.15 लाख रुपये है। आरोपी शारजाह से एयर इंडिया की फ्लाइट चंडीगढ़ आ रहा था। चेकिंग के दौरान इसके जूते की जांच की गई तो सीमा शुल्क अधिकारी भी दंग रह गए।
बताते चलें कि इससे पहले भी चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बड़ी मात्रा में सोने की तस्करी पकड़ी गई है। खाड़ी देशों से बड़ी संख्या में तस्करी करके सोना यहां लाया जाता है। बीते कुछ महीनों में सीमा शुल्क अधिकारियों ने यात्रियों से 90 लाख रुपये मूल्य का सोना जब्त किया है। लोग अनोखे ढंग तस्करी को अंजाम देते हैं चंडीगढ़ एयरपोर्ट संयुक्त अरब अमीरात के दुबई और शारजाह से सीधी फ्लाइट के जरिए जुड़ा हुआ है।
यहां तस्करी के अधिकांश मामले इन्हीं शहरों से आने वाली फ्लाइट से जुड़े हुए होते हैं। इस पहले 36 लाख रुपये और 11 लाख रुपये का सोना जब्त किया चुका है। तस्कर शरीर के विभिन्न अंगों में सोना छुपा कर ले जाते हैं। महाराष्ट्र के उल्हासनगर के रहने वाले एक युवक दीपक ने तस्करी के ऐसे तरीके को अपनाया कि सभी दंग रह गए। दीपक अपने पेट में छुपाकर करीब 11 लाख रुपये का 407 ग्राम सोना अवैध रूप में दुबई से भारत में लेकर आया एयरपोर्ट पर तैनात अधिकारियों को इसकी सूचना मिली और उसे चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर दबोच लिया गया।

You are Visitor Number:-