कस्टम अधिकारियों ने चार लोगों को अवैध रूप से सोना एवं विदेशी मुद्रा के साथ पकड़ा

Image result for bhubaneswar airportभुवनेश्वर। बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, भुवनेश्वर से कस्टम अधिकारियों ने चार लोगों को अवैध रूप से सोना एवं विदेशी मुद्रा के पकड़ा है। चारों आरोपित यात्रियों से जब्त सोना व विदेशी मुद्रा की कीमत 22 लाख 23 हजार रुपये बताई गई है।

बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, भुवनेश्वर के सहायक आयुक्त सीमाशुल्क निवारक शशिभूषण के अनुसार रविवार को बैंकाक से भुवनेश्वर आई एअर इंडिया फ्लाइट नं. एआइ 339 के यात्रियों की बैग आदि की जांच के दौरान भारतीय मूल के चार यात्री ऐसे निकले जिनके बैग से 22 लाख 23 हजार 35 रुपये की अवैध विदेशी मुद्रा,

कॉसमेटिक्स और विदेशी सोना आदि मिला। ये चारों यात्री दिल्ली, कोलकाता और कटक के हैं। भारतीय इंटेलीजेंस एयर यूनिट के एयर इंटेलीजेंट आफिसर, डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंट के सहयोग से पकड़ गए इन चारों भारतीय मूल के यात्रियों से सघन पूछताछ की जा रही है।

कस्टम अधिकारी के मुताबिक, इन चारों यात्रियों के हाथ में बड़ी-बड़ी अंगूठी थी जिसमें कुछ अंश चांदी सा प्रतीक हो रहा था। इससे संदेह हुआ और तलाशी लेने पर एक यात्री के बैग से 500 ग्राम सोना निकला। इसमें सोने की चेन, डिब्बा से सोने की छड़ी, सोने की अंगूठी (जिस पर ऊपर से चांदी का लेप लगा हुआ था) बरामद हुई है। इसके बाद अन्य यात्रियों के बैग से भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा जब्त की गई है। जब्त की गई सोने एवं विदेशी मुद्रा की कीमत भारतीय बाजार में 22 लाख 23 हजार 35 रुपया होने का अनुमान किया गया है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले दो बार भुवनेश्वर एयरपोर्ट से चोरी से सोना चालान करने वालों को पकड़ा जा चुका है। पांच मार्च को क्वालालमपुर से भुवनेश्वर के जरिए चोरी चालान हो रहे 607.160 ग्राम सोना जब्त किया गया था, जिसकी बाजार कीमत करीब 19 लाख 12 हजार 553 रुपये थी।

महाराष्ट्र के थाणे इलाके का एक व्यक्ति मलद्वार पर ब्लैकटेप लगाकर यह सोना ले जा रहा था। इसी तरह पिछले साल 13 नवंबर को तमिलनाडु का मोहम्मद कबीर नामक एक व्यक्ति मलद्वार एवं स्क्र ड्राइवर में क्वालालमपुर से चोरी से सोना चालान कर रहा था जिसे बीजू पटनायक एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने पकड़ा था। इसके पास से 661.53 ग्राम के 34 सोने के टुकड़े पकड़े गए थे।

You are Visitor Number:-