एयरपोर्ट से 11 किलो सोने के साथ 5 स्मगलर पकड़े

आईजीआई एयरपोर्ट : हवाई जहाज की तीन सीटों के नीचे 11 किलो सोना छिपाकर ला रहे पांच स्मगलरों को आईजीआई एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने गिरफ्तार किया है। स्मगलर एक साल में 65 किलो सोने की स्मगलिंग कर चुके थे। इनके कुछ साथी दुबई से इस सोने को लाए थे, जो मुंबई एयरपोर्ट उतर गए थे। यह पांचों मुंबई से विशाखापट्नम होते हुए दिल्ली आने वाली उसी फ्लाइट से विशाखापट्नम से सवार होकर टी-3 उतरे थे। इस दौरान गोल्ड हवाई जहाज की सीटों के नीचे चिपका रहा, जो दुबई से मुंबई लैंड करने के बाद विशाखापट्नम गया था और फिर वहां से दिल्ली आया था।

कस्टम अधिकारियों ने बताया कि स्मगलरों के इस गैंग को यह पता था कि जेट एयरवेज की दुबई से दिल्ली आने वाली यह फ्लाइट मुंबई आने के बाद किस तरह से इंटरनैशनल से डोमेस्टिक में कन्वर्ट होगी और फिर यही हवाईजहाज डोमेस्टिक रूट के लिए इस्तेमाल में लाई जाएगा। यही वजह थी कि स्मगलरों के इस गैंग के दुबई से मुंबई आने वाले स्मगलरों ने 11 किलो सोने की बार को हवाई जहाज की तीन सीटों के नीचे चिपका दिया था। क्योंकि इंटरनैशनल फ्लाइट में मुंबई उतरने के बाद कस्टम जांच से होकर गुजरना था। कस्टम का मानना है कि ये दिल्ली के सबसे बड़े गोल्ड स्मगलर हैं।

ऐसे में गैंग के दुबई से आने वाले सदस्य हवाईजहाज की तीन सीटों के नीचे सोना चिपकाकर मुंबई एयरपोर्ट पर आराम से कस्टम जांच से होते हुए बाहर निकल गए, जबकि सोना उसी हवाईजहाज में सीटों के नीचे चिपका रहा। फिर गिरफ्तार यह पांच लोग विशाखापटनम एयरपोर्ट से उसी हवाईजहाज में सवार होकर दिल्ली के लिए आए। क्योंकि यह स्मगलर इस तरीके से पहले भी गोल्ड को दिल्ली एयरपोर्ट से बाहर निकाल चुके थे। इसलिए इन्हें इस बात का पूरा भरोसा था कि अब इनकी कस्टम जांच तो होनी नहीं है। ऐसे में यह लोग आसानी से हर बार की तरह सोना लेकर टी-3 से बाहर निकल जाएंगे।

लेकिन इन पांचों के बारे में किसी तरह से कस्टम इंटेलिजेंस को भनक लग गई। उन्होंने जेट एयरवेज की इस डोमेस्टिक फ्लाइट के टी-3 पर लैंड करने से पहले ही एरोब्रिज पर इनका इंतजार करना शुरू कर दिया। फिर जैसे ही यह फ्लाइट से निकलकर एरोब्रिज पर आए। कस्टम अधिकारियों ने इन्हें वहीं पकड़ लिया। इनके पास 11 किलो सोने की बार निकलीं। कस्टम का कहना है कि बरामद सोने की कीमत तीन करोड़ 37 लाख रुपये है। एक साल में यह करीब 20 करोड़ की 65 किलो सोने की स्मगलिंग कर चुके हैं। सभी हरियाणा के रहने वाले हैं।

सौजन्य से: नवभारत टाइम्स

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics