इस बार भी नहीं आएंगे चीनी पटाखे, कस्टम विभाग सतर्क

चेन्नई: इस दीवाली पर चीन के पटाखों का इम्पोर्ट नहीं होगा। शनिवार को वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि चीन के पटाखों पर बैन जारी रहेगा। साथ ही सरकार चीन से स्मगलिंग को रोकने के सख्त कदम उठाएगी। इसके लिए सरकार छापेमारी और कनासाइनमेंट को सीज करने की कार्रवाई करेगी।सीतारमण ने कहा कि सीमा शुल्क विभाग को छापेमारी, जब्ती के साथ ही चीन से आने वाली ऐसी कंसाइनमेंट को वापस भेजने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं जो चोरी से भारत में आ रही है।cheeni

तमिलनाडु से आ रही हैं सबसे ज्यादा शिकायतें

एक कार्यक्रम में चेन्नई पहुंची केंद्रीय मंत्री ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि केंद्र सरकार ने चीनी पटाखों की बिक्री पर बैन लगा दिया है, लेकिन अब भी बड़ी संख्या में चीनी पटाखों की बिक्री की शिकायतें आ रही हैं। माना जा रहा है कि अब भी चीन से तस्करी से भारी मात्रा में देश में पटाखों की सप्लाई हो रही है। ऐसी शिकायतें विशेष रूप से तमिलनाडु के शिवकाशी से आ रही हैं, जो देश में पटाखे बनाने वाली इकाइयों का एक बड़ा केंद्र है।

चीन से तस्करी की सबसे ज्यादा मार शिवकाशी पर
सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार इस हकीकत से वाकिफ है, यदि चीन से आ रहे अवैध पटाखों की बिक्री पर रोक नहीं लगी तो इसकी सबसे ज्यादा मार शिवकाशी के पटाखे बनाने वाले कारोबारियों पर पड़ेगी। उम्मीद है कि तमिलनाडु सरकार इसे रोकने के लिए सख्त कदम उठाएगी।

टैक्स और कस्टम अधिकारियों को किया अलर्ट
उन्होंने कहा कि इस मामले में दूसरे राज्यों की सरकारों को भी कड़ी कार्रवाई करनी होगी और चीन से हो रही तस्करी व जमाखोरी के खिलाफ सख्त कदम उठाने होंगे। मंत्री ने कहा कि टैक्स डिपार्टमेंट को भी अलर्ट कर दिया गया है और हवाई अड्डों पर तैनात कस्टम अधिकारियों को दिवाली से तीन सप्ताह पहले से निगरानी बढ़ाने के लिए कह दिया गया है। इस साल दिवाली 8 नवंबर को होगी।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics