इंपोर्ट-एक्सपोर्ट में क्लीयरिंग ऐेजेंट और जीएसटी में चार्टर्ड अकाउंटेंट की सही सलाह से बढ़ सकता है सरकारी रेवेन्यू

Image result for gstआज देश में जीएसटी चोरों का मेला लगा हुआ है हर जगह से खबरे आ रही है जीएसटी चोरी के बड़े-बड़े केस बन रहे है ओर कई केस दबा भी दिए गए है। मेरा यह मोटा-मोटा अनुमान है कि टैक्स कलेक्शन थोड़ी है ओर टैक्स चोरी ज्यादा है जिसका एक बड़ा कारण है चार्टर्ड अकाउंटेंट। आज कोई भी टैक्स चोरी करता है तो उसका तरीका उसे कोई सपने में आकर तो बताता नहीं फिर कौन बताता है इन टैक्स चोरी करने वालों को की जीएसटी चोरी कैसे करना है और पकड़े जाने पर कैसे छूटना है। जीएसटी के एक आॅडिट अफसर ने बताया की जब हम टैक्स की हेरा-फेरी पकड़ते है तो वह व्यापारी कहता है कि नोटिस दे दो हम हम अपील में देख लेंगे तथा वहां जाकर चार्टर्ड अकाउंटेंट के दांव पेचों से बच जाता है।
चार्टर्ड अकाउंटेंट का रोल बहुत ज्यादा है चार्टर्ड अकाउंटेंट से पूछा जाये की आप क्यों बताते है चोरी के तरीके तो उनका कहना होता है कि हम तो टैक्स के कानूनों के बारे में आवगत कराते है यह चोरी तो अपने आप सीख जाते है।
जब किसी केस में यह फंस जाते है तो हमे बचाना ही पड़ता है हमारी भी तो दाल-रोटी का सवाल है। कुल मिलाकर बात यह है कि जब तक चार्टर्ड अकाउंटेंट लोगों को जागृत नहीं करेंगे उनको चोरी से डराऐंगे नहीं टैक्स देने के फायदे नहीं बताऐंगे तब तक चोरी नहीं रूक सकती बाकी पैसा कमाने का शौक तो सबको होता है इन सब को भी सही काम करने की फीस लेनी चाहिए न कि टैक्स चोरी करने के हथकंड़े बताने चाहिये बाकी जिनको गलत काम करना है उनको गलत काम करने वाले भी मिल ही जाते है। अभी एक बहुत बड़ी परसेंटेज है जो गलत काम करके पैसा कमाने के लिए जेल जाने के लिए भी तैयार रहती है मगर अभी उन्हे कोई टैक्स चोरी करने का रास्ता बताने वाला मिला नहीं । सरकार देखे की जितने भी जीएसटी चोरी के बड़े-बड़े केस बने है तथा उस केस में जो व्यक्ति पकड़े गए है वह ज्यादातर कम पढ़े-लिखे है।
दूसरी बात अगर भ्रष्ट अफसरों पर शिकंजा कस दिया जाये तो परिंदा भी पर नहीं मार सकता चाहे जितना मर्जी क्लीयरिंग ऐजेंट या चार्टर्ड अकाउंटेंट गलत काम करवाना चाहे हो ही नहीं सकता। कुल मिलाकर बात सरकार पर ही आ जाती है कि टैक्स में बढ़ोतरी के लिए कुछ शिंकजा चार्टर्ड अकाउंटेंटों पर भी जोकि संख्या में ज्यादा नहीं है ज्यादातर चार्टर्ड अकाउंटेंट मना ही कर देते है गलत काम करने से मगर एक गंदी मछली ही सारे जल को गंदा कर देती है। भ्रष्ट अफसरों पर ट्रांसफर-पोस्टिंग के समय ध्यान रखना चाहिए की उन अफसरों को ही जिम्मेदारी दी जाए जिनके बारे में सरकार को पता है की यह ईमानदार है कोई भी केस बनाने के बाद यह उस पर पूरी कार्रवाई करेंगे।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics