आईजीआई पर नारकोटिक्स विभाग की सूचना पर कस्टम ने नौ किलो कोकीन बरामद की

नई दिल्ली : आइजीआइ एयरपोर्ट पर कोकीन की तस्करी के एक बड़े मामले का खुलासा हुआ है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) और कस्टम विभाग ने संयुक्त कार्रवाई कर ब्राजील से आईं दो विदेशी महिला तस्करों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से नौ किलो 600 ग्राम प्रतिबंधित कोकीन बरामद की गई है। इसकी कीमत 50 करोड़ आकी गई है। यह कोकीन दिल्ली में खपाई जानी थी। विभाग इस मामले में संलिप्त अन्य लोगों की तलाश में जुटी हुई है। सूत्रों के मुताबिक यह भारत में कोकीन की बरामदगी का अब तक का सबसे बड़ा मामला है। इससे पहले वर्ष 2012 में सात किलो कोकीन बरामद की गई थी।
एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक एनसीबी अधिकारियों को सूचना मिली थी कि 24 मार्च को कुछ तस्कर कोकीन के साथ आइजीआइ के टर्मिनल-3 पर आने वाले हैं। लिहाजा अधिकारी सचेत थे। एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने ब्राजील से 24 मार्च की सुबह 9.20 बजे एक विदेशी एयरलाइंस से आई दो संदिग्ध विदेशी महिलाओं को देख उन्हें दबोच लिया। बाद में महिला तस्करों के बैगेज की तलाशी ली गई, लेकिन उसमें कुछ नहीं मिला। लेकिन जब उसे एक्स-रे मशीन से गुजारा गया तो पता चला कि बैग में नौ किलो 600 ग्राम कोकीन है। कोकीन छुपाने के लिए बैगेज में फर्जी पैकेट बनाए गए थे। इसके बाद दोनों अफ्रीकी महिला तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया।
जांच में पता चला कोकीन की इस खेप को एयरपोर्ट के बाहर किसी व्यक्ति को सौपा जाना था। एनसीबी अधिकारियों के मुताबिक मामले की तहकीकात अभी जारी है। इसमें अभी और बरामदगी के साथ ही गिरफ्तारियां भी हो सकती हैं। प्रारंभिक जांच में पता चला कि कोकीन को दिल्ली में खपाया जाना था। क्योंकि यहां कोकीन की भारी मांग है। एनसीबी अधिकारियों के मुताबिक इस मामले में अभी कम से कम तीन लोगों की और गिरफ्तारी हो सकती है। अधिकारी फिलहाल इसकी सभी कोणों से जांच कर रहे हैं। अधिकारी यह भी पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं कि महिला तस्करों ने कहां से कोकीन प्राप्त किया था और उसे किसे सौंपा जाना था। वहीं इस गिरोह में और कौन-कौन लोग शामिल हैं।
स्रोत : दैनिक जागरण 

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics