आईजीआई पर दो दिन में 2 करोड़ 38 लाख का सोना बरामद

नई दिल्ली : इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर कस्टम विभाग ने एक दंपत्ति को सोने की तस्करी में गिरफ्तार किया है। उनके साथ दो वर्ष की उनकी एक बच्ची भी थी। वे दुबई से दिल्ली आए थे। उनके पास से सोने की तीन टिकियां बरामद हुई हैं। इनका कुल भार 1 किलो 754 ग्राम है। बरामद सोने की कीमत 42 लाख 67 हजार रुपये आकी गई है।
अधिकारियों के मुताबिक कस्टम अधिकारियों को झांसा देने के लिए तस्करों ने परिवार का सहारा लिया था। कस्टम एक्ट 1962 के तहत सोना जब्त कर तस्कर पति-पत्नी को गिरफ्तार कर लिया गया है। कस्टम कमिश्नर आइजीआइ अरुण कुमार ने बताया कि एयरपोर्ट पर सोना तस्करों पर लगातार नजर रखी जा रही है। खास कर दुबई व खाड़ी देशों से आए यात्रियों पर कस्टम की कड़ी नजर है। उन्होंने बताया कि 3 अप्रैल को अमीरात एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या ईके-516 दुबई से आई थी। उससे उतरी एक संदिग्ध महिला यात्री अपने पति और दो वर्ष की बच्ची के साथ एयरपोर्ट से बाहर निकलने की जुगत में थी। तभी कस्टम अधिकारियों ने उनकी तलाशी लेने के साथ बैगेज की जांच की। तलाशी लेने पर कपड़ों में छुपाकर रखी सोने की 3 टिकियां बरामद हुईं। बाद में उन्हें कस्टम ने जब्त कर लिया।
 1 करोड़ 94 लाख 65 हजार का सोना बरामद 
 इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर सोना तस्करों के पकड़े जाने का सिलसिला जारी है। ताजा मामले में कस्टम ने सोने की तस्करी में एक विदेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है। वह दुबई से सोना लेकर दिल्ली आया था। उसके पास से सोने की कुल 8 टिकियां बरामद की गई हैं। जिनका वजन 8 किलो ग्राम है। वहीं इसकी कीमत 1 करोड़ 94 लाख 65 हजार रुपये आकी गई है।
कस्टम अधिकारियों ने कस्टम एक्ट 1962 के तहत सोना बरामद कर आरोपी तस्कर को गिरफ्तार कर लिया है। तस्कर की पहचान फकीर मोहम्मद के रूप में हुई है। वह मूल रूप से अफगाननिस्तान का रहने वाला है।
आइजीआइ कस्टम कमिश्नर अरुण कुमार ने बताया कि सोने की तस्करी के मद्देनजर अधिकारी एयरपोर्ट पर तस्करों पर लगातार नजर रख रहे हैं। इस काम में खास तौर पर सर्विलांस टीम को लगाया गया है। संदिग्ध यात्रियों व उनके बैगेज की नियमित जांच की जाती है। कस्टम की चौकसी के कारण लगातार तस्कर दबोचे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 4 अप्रैल को दुबई से अमीरात एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या ईके-516 टर्मिनल-3 पर आई थी। इस विमान से उतरा एक संदिग्ध विदेशी यात्री ग्रीन चैनल पार कर एयरपोर्ट से बाहर निकलने की जुगत में था। तभी कस्टम अधिकारियों ने शक के आधार पर उसे दबोच लिया।
स्रोत : दैनिक जागरण
You are Visitor Number:- web site traffic statistics