आईजीआई एयरपोर्ट पर 6.5 करोड़ की कोकीन बरामद

नई दिल्ली : आईजीआई एयरपोर्ट पर पिछले हफ्ते कोकीन की बड़ी खेप पकड़ने के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) को एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है। अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर कोकीन की तस्करी में अफ्रीकी तस्कर को गिरफ्तार किया है। उसके पास से एक किलो तीन सौ ग्राम कोकीन बरामद हुई है। आरोपी की पहचान बॉबी कोलनस एंगर के रूप में हुई है। उसने पेट में 65 कैप्सूल में तस्करी की कोकीन छिपा रखी थी। गिरफ्तारी के बाद डाक्टरों ने कड़ी मशक्कत के बाद कोकीन से भरे कैप्सूल तस्कर के पेट से निकाले। अधिकारियों के मुताबिक थोड़ी सी लापरवाही से आरोपी की जान जा सकती थी। बरामद कोकीन की कीमत 6.5 करोड़ रुपये है।
एनसीबी के क्षेत्रीय निदेशक रोहित शर्मा ने बताया कि अधिकारियों को 29 मार्च को कोकीन तस्कर के विदेश से दिल्ली पहुंचने की सूचना मिली थी। लिहाजा, टीम ने अमीरात एयरलाइंस से आए एक संदिग्ध यात्री की पहचान की। इसके बाद संदिग्ध तस्कर के बैगेज व उसकी तलाशी ली गई, लेकिन कोई कोकीन बरामद नहीं हुई। पुख्ता सूचना के बावजूद 42 वर्षीय अफ्रीका निवासी बॉबी कोलनस एंगर के पास से ड्रग बरामद नहीं होने पर अधिकारियों ने उससे कड़ी पूछताछ शुरू की। इसी बीच उसकी तबीयत बिगड़ने लगी। लिहाजा, उसे सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां एक्सरे और सीटी स्कैन जांच से बता चला कि उसके पेट में दर्जनों कैप्सूल हैं जिसमें कोकीन भरी हुई है। इसके बाद डाक्टर पेट से सुरक्षित तरीके से कैप्सूल निकालने और तस्कर को बचाने में जुट गए। दो दिन की कड़ी मशक्कत के बाद अस्पताल में तस्कर के पेट से 65 कैप्सूल निकाले गए।
रोहित शर्मा ने बताया कि विशेष रूप से बनाए गए 4 से 5 सेंटीमीटर लंबे एक कैप्सूल में करीब 20 ग्राम कोकीन भरी हुई थी। ज्ञात हो कि 24 मार्च को एनसीबी ने आइजीआइ एयरपोर्ट से ब्राजील से आई दो अफ्रीकी महिला तस्करों को गिरफ्तार किया था। उनके पास से नौ किलो 600 ग्राम प्रतिबंधित कोकीन बरामद की गई थी। इसकी कीमत 50 करोड़ आंकी गई थी। यह कोकीन दिल्ली में खपाई जानी थी। देश में कोकीन की बरामदगी का अब तक का सबसे बड़ा मामला बताया गया था।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics