आईजीआई एयरपोर्ट पर 11 किलो सोने के साथ पांच तस्कर गिरफ्तार

 नई दिल्ली : इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर कस्टम की चौकसी की वजह से गत 24 घंटे में पांच सोना तस्करों को दबोचा गया है। सभी काबुल और खाड़ी देश से दिल्ली आए थे। उनके पास से 11 किलो से ज्यादा सोना बरामद हुआ है। बरामद सोने की कीमत करीब 3 करोड़ रुपये आंकी गई है। कस्टम एक्ट 1962 के तहत सोना जब्त कर चार तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया है। कस्टम अधिकारी उनसे सोना तस्करी के संबंध में पूछताछ कर रहे हैं।
एयरपोर्ट के कस्टम कमिश्नर अरुण कुमार ने बताया कि गत कुछ महीनों से एयरपोर्ट पर सोना तस्करों की गतिविधियां बढ़ी हुई है। वहीं कस्टम का प्रयास है कि कोई भी सोना तस्कर सोने की तस्करी में सफल न हो सके। इसके लिए एयरपोर्ट पर विभाग की सर्विलांस टीम को तैनात किया गया है। टीम के सचेत अधिकारियों ने गत 24 घंटे में सोने की तस्करी के पांच मामले का खुलासा किया है। धरे गए तस्करों में दो भारतीय जबकि तीन अफगानी नागरिक हैं। सभी खाड़ी देश व काबुल की अलग-अलग फ्लाइट से दिल्ली आए थे।
पहले मामले में कस्टम ने सोने की तस्करी में राज कुमार सैनी नाम के भारतीय नागरिक को धरा। वह कस्टम से नजर बचाकर एयरपोर्ट से बाहर निकलने की जुगत में था। तभी उसे दबोच उसके बैगेज की तलाशी ली गई तो उसके हैंड बैगेज से एक-एक किलो भार के सोने की तीन टिकिया बरामद हुई। इनकी कीमत 81 लाख 48 हजार रुपये आकी गई है। अन्य मामले में कस्टम ने सोने की तस्करी में अफगानी नागरिक सुल्तान मोहम्मद को धरा। उसके पास से 990 किलोग्राम भार का सोना बरामद हुआ। बरामद सोने की कीमत 26 लाख 88 हजार रुपये से ज्यादा है। तीसरे मामले में अन्य अफगानी तस्कर सफातुल्लाह के पास से 18 लाख रुपये कीमत का 670 ग्राम सोना बरामद किया गया है।
वहीं कस्टम अधिकारियों ने विदेश से आए एक भारतीय सोना तस्कर को दबोचा। तलाशी लेने पर उसके पास से 41 सोने की टिकिया बरामद हुई। उसने सोने की टिकिया चेकइन बैगेज में छुपा रखी थी। बाद में आरोपी तस्कर तौसिब आलम को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके पास से बरामद सोने की कीमत 1 करोड़ 16 लाख रुपये से ज्यादा है। अंतिम मामले में कस्टम अधिकारियों ने अफगानी नागरिक अब्दुल फरीद को दबोचा। उसके पास से 1 किलो 802 ग्राम भार की सोने की टिकिया के दो टुकड़े बरामद किए। उनकी कुल कीमत 48 लाख 65 हजार रुपये से ज्यादा थी। कस्टम ने सभी पांचों तस्करों के पास से कुल 11 किलो 244 ग्राम सोना बरामद किया। सोने की कुल कीमत 2 करोड़ 91 लाख 91 हजार 670 रुपये आंकी गई है।
स्रोत : दैनिक जागरण

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics