आईजीआई एयरपोर्ट पर कार्गो से आया रेडिएशन, हड़कम्प

नई दिल्ली: दिल्ली एयरपोर्ट पर रेडियोएक्टिव पदार्थ लीक होने से हड़कंप मच गया। हालांकि अब लीकेज पर काबू पा लिया गया है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली एयरपोर्ट पर सुबह गामा रेडिएशन लीकेज हुआ था। यह पदार्थ फोर्टिस हॉस्पिटल के लिए तुर्की से कार्गो से लाया गया था।

The IGI airport's Terminal 3 - T3, an integrated terminal for International and Domestic which can handle 34 million passengers annually ahead of the Commonwealth Gamesफोर्टिस अस्पताल के लिए यह रेडियोएक्टिव पदार्थ सुबह साढ़े चार बजे कार्गो से आया था। लेकिन जब लोडर इसे उतारने वहां साढ़े आठ बजे के करीब पहुंचे तो उनकी आंखों से पानी आ गया। इस रेडियोएक्टिव पदार्थ के लीक होने के बाद सुबह एयरपोर्ट पर यात्रियों की आंखों से पानी भी आया था। यात्रियों को सुबह एयरपोर्ट पर ही चिकित्सा सुविधा भी मुहैया कराई गई।
सुबह उस वक्त लीक होने के वक्त एयरपोर्ट पर अफरातफरी मच गई थी. गामा रेडिएशन के लीक होने के बाद वहां मौजूद एनडीआरएफ की टीम ने उस पूरी जगह को सीलबंद कर दिया है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिहं ने कहा है कि दिल्ली एयरपोर्ट पर रेडियोएक्टिव पदार्थ का लीकेज रुक गया है. एयरपोर्ट पर स्थिति सामान्य है.
रेडियोएक्टिव पदार्थ का उपयोग कैंसर जैसी बीमारी का पता करने और उसका इलाज करने में भी किया जाता है.
एनडीआरएफ के महानिदेशक ओ पी सिंह ने कहा कि यह रेडियोएक्टिव पदार्थ बहुत ही कम नुकसान देने वाला और सामान्य तीव्रता का था. लीकेज से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. लेकिन अब एयरपोर्ट पर स्थिति काबू में है और पूरी तरह से सामान्य है. थोड़ी देर के लिए सावधानी के तहत एयरपोर्ट को खाली करा लिया गया था।

स्रोत : ABP

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics