आईजीआई एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग को मिली बड़ी कामयाबी

Image result for आईजीआई एयरपोर्ट पर कस्टम विभागनई दिल्ली : दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग की एयर इंटेलीजेंस एण्ड प्रिवेंटिव यूनिट ने कैंसर रोधी दवाओं की तस्करी की बड़ी कोशिश को नाकाम किया है। कस्टम अधिकारियों ने इस मामले में चीन मूल के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है।
इसके कब्जे से 1 करोड़ 23 लाख 34 हजार रुपए की कैंसर रोधी दवाएं बरामद की है। कस्टम ने कस्टम एक्ट 1962 की धारा 110 के तहत सभी कैंसर रोधी दवाओं को जब्त कर लिया है। फिलहाल कस्टम के अधिकारी चीनी नागरिक से पूछताछ कर इस गोरखधंधे में शामिल अन्य लोगों की पहचान करने में जुटी हुई है।
कस्टम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आरोपी चीनी नागरिक आईजीआई एयरपोर्ट से कुनमिंग के लिए रवाना होने वाला था। इसी बीच कस्टम की एयर इंटेलीजेंस एण्ड प्रिवेंटिव यूनिट को कैंसर रोधी दवाओं की तस्करी के बाबत गुप्त सूचना मिली। सूचना के आधार पर कस्टम के अधिकारियों ने आईजीआई एयरपोर्ट के डिपार्चर एरिया में घेरेबंदी कर ली।
इसी बीच शक के आधार पर चीन मूल के एक नागरिक को जांच के लिए रोका गया। इस चीनी नागरिक के पास 4 चेक-इन बैगेज थे। जांच के दौरान सभी बैग से कैंसर रोधी दवाएं बरामद की गईं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि यह दवाई कैंसर के इलाज में काम आती है। अनुसूची एच श्रेणी की दवाई को डॉक्टर के पर्चे के बिना नहीं बेचा जा सकता है।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics