आईजीआई एयरपोर्ट को अब जॉर्डन में भी दिया गया नंबर वन का ख़िताब, कस्टम विभाग की भी सराहना

नई दिल्ली :  इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आईजीआई) फिर विश्व के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट की पंक्ति में शामिल हो गया है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने 25 से 40 मीलियन पैसेंजर प्रति वर्ष की श्रेणी में आईजीआई को पहला स्थान प्रदान किया है।
यह स्थान आईजीआई को वहां दी जाने वाली एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) में सुधार के तहत दिया गया है। इस प्रतिस्पर्धा में विश्व के 200 से ज्यादा एयरपोर्ट शामिल थे। इस सम्मान पर डायल के सीईओ आई प्रभाकर राव ने खुशी जताते हुए एयरपोर्ट के स्टैक होल्डर्स को बधाई दी है।
यह पुरस्कार जॉर्डन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डायल के सीईओ के नेतृत्व में गई प्रतिनिधिमंडल की टीम ने प्रदान किया। इस टीम में एयरपोर्ट ऑपरेटिंग कमेटी सहित अलग-अलग एयरलाइंस के अधिकारी भी मौजूद थे।
मालूम हो कि इस वर्ष मार्च में ही आईजीआई एयरपोर्ट को एक साथ दो प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा गया है। पहला सम्मान बेहतर सेवा के लिए इसे मध्य एशिया का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट होने का मिला है, जबकि दूसरा सम्मान यहां के कर्मचारियों के अच्छे योगदान के लिए दिया गया है। यह पुरस्कार विश्व की जानी मानी संस्था स्काईट्रैक्स की ओर से प्रदान किया गया था।
डायल प्रवक्ता ने बताया कि ताजा पुरस्कार एयरपोर्ट पर बेहतर सुविधा प्रदान किए जाने पर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) की ओर से प्रदान किया गया है। पहले सन 2011, 12 व 13 में इस रैकिंग में आईजीआई को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ था। उन्होंने बताया कि इस समय एयरपोर्ट पर 40 मीलियन यात्री को सुविधा प्रदान कर रहा है।
यहां से 58 घरेलू और 62 विदेशी गंतव्य पर विमान सेवा प्रदान की जाती है। छह घरेलू सहित 56 विदेशों के लिए कार्गो विमान का भी संचालन किया जाता है। ताजा पुरस्कार पाने पर डायल के सीईओ आई प्रभाकर राव ने कहा कि आईजीआई एयरपोर्ट तेजी से विकास कर रहा है। यहां यात्री सुविधाएं बेहतर हैं। लिहाजा, इसकी गिनती विश्व के एयरपोर्ट में होने लगी है। उन्होंने इस सम्मान के लिए सीआईएसएफ, बीसीएएस, कस्टम, इमीग्रेशन सहित कई स्टैक होल्टरों की प्रतिबद्धता की सराहना की।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics