अमेरिका की बादाम पर कस्टम ड्यूटी घटाने की मांग भारत ने ठुकराई,

Image result for custom dutyनई दिल्ली भारत ने अमेरिका से आने वाले बादाम पर कस्टम ड्यूटी हटाने की अमेरिका की मांग को ठुकरा दिया है। पिछले महीने भारत ने अमेरिका के 8 सामानों पर टैरिफ बढ़ाया था जिसमें बादाम भी शामिल है। सूत्रों ने बताया डॉनल्ड ट्रंप प्रशासन के पिछले हफ्ते के दौरे के दौरान उनकी इस मांग को स्वीकार नहीं किया गया। इस मामले के जानकार बताते हैं, ‘भारत ने अमेरिका से आयात होने वाले बादाम का टैरिफ हटाने की मांग ठुकरा दी थी।’ भारतीय सामानों पर बढ़े टैरिफ के बदले के रूप में अमेरिकी सामानों पर बढ़ाए गए कस्टम ड्यूटी शुल्क से भारत के राजस्व में 217 मिलियन डॉलर(करीब 1,519 करोड़ रुपये) की बढ़ोतरी होगी। इसमें से अकेले बादाम पर लगाए गए 17 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क से 98.7 मिलियन डॉलर(691 करोड़ रुपये) की बढ़ोतरी होगी। भारत ने 2019 वित्त वर्ष में अमेरिका से 625 मिलियन डॉलर(4,375 करोड़ रुपये) के बादाम आयात किए थे।
मामले के एक अन्य जानकार बताते हैं कि भारत के लिए USTR के नए असिस्टेंट क्रिस्टोफर विल्सन और ब्रेडन लिंच ने नई दिल्ली में अपने समकक्षों के साथ बैठक में बादाम पर टैरिफ हटाने की मांग की थी लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाया। अपने दौरे के दौरान उन्होंने वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से भी मुलाकात की थी। अमेरिकी ने पिछले साल मार्च में स्टील और एल्यूमीनियम उत्पादों के आयात पर क्रमश: 25 प्रतिशत और 10 प्रतिशत का वैश्विक अतिरिक्त शुल्क लगाया था। इसके जवाब में भारत ने अमेरिका से आने वाली 28 चीजों पर टैरिफ बढ़ा दिया था जो 16 जून से प्रभावी हो गया है।
गोयल ने पिछले हफ्ते लोकसभा में कहा कि भारत लगातार द्विपक्षीय व्यापार वार्ता के तहत इस मुद्दे पर अमेरिका के साथ संपर्क में है हालांकि अमेरिका ने इस शुल्क को वापस लेने का भारत का अनुरोध स्वीकार नहीं किया है। इतना ही नहीं अमेरिका ने जनरल सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस (GSP) प्रोग्राम के तहत 5 जून से प्रभावी 6.3 बिलियन डॉलर के भारतीय निर्यात को प्रोत्साहन भी वापस ले लिया।

You are Visitor Number:- web site traffic statistics