अजब-गजब हैं सोने की तस्करी के तरीके

कोलकाता : पिछले तीन-चार महीनों में कस्टम के एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने तीन अलग-अलग मामलों में तीन ऐसे लोगों को पकड़ा है, जिन्होंने अपने रेक्टम (मलद्वार) में सोने के बिस्कुट छुपाये थे. एयर इंटेलिजेंस यूनिट के मुताबिक पहला किस्सा हुआ अप्रैल के महीने में, जब एक ही रात में कस्टम के अधिकारियों ने श्रीलंका के दो नागरिकों को रोका जो एयरपोर्ट से बाहर जाने की कोशिश कर रहे थे.

ये दोनों नागरिक दुबई से मुंबई आनेवाली फ्लाइट से उतरे थे और जब उन पर शक हुआ तो उनकी जांच की गयी और पता चला कि उन्होंने सोने के बिस्कुट अपने मलद्वार में छुपाये हैं. दोनों के पास सोने के 24 बिस्कुट मिले. इनका वज़न 3000 ग्राम था और बाजार में कीमत तकरीबन एक करोड़ रुपये थी.

एक और मामला सामने आया मई के महीने में जब एयर इंटेलिजेंस यूनिट के अधिकारियों ने एक श्रीलंकाई नागरिक को रोका जो कोलंबो से मुंबई जेट एयरवेज की फ्लाइट में आया था. अधिकारियों के मुताबिक उनको तब शक हुआ जब वो दरवाजे के मेटल डिटेक्टर से गुजरा और मशीन से आवाज आयी. जब उनसे पूछताछ की गयी तो उसने बताया कि उसने अपने मलद्वार में सोना छुपाया है.

उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया और 6 सोने के बिस्कुट उनके मलद्वार से निकाले गये, जिनका वजन 204 ग्राम था और बाजार में कीमत तकरीबन 15 लाख रुपये थी.

अंडर गारमेंट में सोने की तस्करी

शारजाह से आए एक फ्लाइट के यात्री पर एयर इंटेलिजेंस यूनिट के अधिकारीयों को तब शक हुआ जब वह मेटल डिटेक्टर से गुजरा और मशीन ने इशारा किया किया कि उसके शरीर में कहीं कोई मेटल छुपा हुआ है. जब पूछताछ की तो पता चला कि यात्री एक साधारण इंसान है जो शारजाह और दुबई में छोटे मोटे काम करके गुज़ारा करता है. जब अधिकारियों ने उसकी शारीरिक जांच की तो देखा कि उसने अपने अंडरवियर में सोने के 10 बिस्कुट छुपा कर रखे थे. एक बिस्कुट 1 तोला का था और पूरा सोना 1160 ग्राम था, जिसकी क़ीमत तकरीबन 36 लाख रुपये थी.

कचरे के डिब्बे में सोने की तस्करी

मस्कट से भारत आ रही जेट एयरवेज की फ्लाइट के एयरपोर्ट पर उतरने से पहले ही एयर इंटेलिजेंस यूनिट के अधिकारियों को जानकारी मिल गई थी कि इस फ्लाइट में सोने की तस्करी हो रही है. फ्लाइट उतरने के बाद जब अधिकारियों ने जांच शुरू की तो वो हैरान रह गए. उन्होंने देखा कि विमान के पीछे वाले हिस्से में जो दो टायलेट हैं उनमें लगे कचरे के डब्बों के जो फ्लैप है, उन फ्लैप के निचले हिस्सों में सोने की 8 ईटें चिपकाई गई थीं. एक ईंट का वज़न एक किलो था. कुल मिलाकर 8 किलो सोना जिसकी क़ीमत 2 करोड़ रुपये थी, बरामद किया गया.

तलवों में छुपा कर तस्करी

इस साल मार्च महीने में एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम के अधिकारियों ने एक यात्री को देखा जो संदिग्ध अवस्था में घूम रहा था. अधिकारियों ने इस व्यक्ति को कुछ दिनों पहले भी देखा था इसलिए उन्हें और भी शक़ हुआ. वो यात्री सिंगापुर से आया था. जब वो मेटल डिटेक्टर लगे दरवाजे से गुजरा तो मशीन से आवाज़ आई और जब अधिकारियों ने उसकी ठीक से जांच की तो देखा कि उसने अपने दोनों पैरों के तलवों पर सोने को टेप से चिपका रखा है. कुल मिलाकर 12 सोने की ईंटे थीं. इनकी क़ीमत तकरीबन 36.5 लाख रुपये थी.

 

सौजन्य से: प्रभात खबर

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics