अगस्त में गोल्ड इम्पोर्ट 73% घटकर 3 साल के निचले स्तर पर आया

Image result for gold smuggling

नई दिल्ली. अगस्त महीने में भारत में गोल्ड इम्पोर्ट (Gold Import) 73 फीसदी घटकर 3 साल के निचले स्तर पर आ गया. घरेलू स्तर पर सोने (Gold) की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी और सोने पर इम्पोर्ट ड्यूटी (Import Duty) बढ़ाने जाने से पीली धातु का इम्पोर्ट घटा है. बुधवार को सरकारी सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. बता दें कि आम बजट 2019-20 में सोने एवं अन्य बहूमूल्य धातुओं पर इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) को 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी किया गया था.

अगस्त में 30 टन इम्पोर्ट हुआ सोना
सूत्रों ने कहा कि अगस्त महीने में भारत में 30 टन सोने का आयात हुआ जबकि पिछले साल समान अवधि में 111.47 टन सोना इम्पोर्ट हुआ था. उन्होंने कहा कि वैल्यू टर्म में देश में सोने का इम्पोर्ट 62 फीसदी गिरकर 1.37 अरब डॉलर रहा.

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े कंज्मयूर द्वारा कम आयात से वैश्विक कीमतों में बढ़त हो सकती है जो 6 वर्षों के उच्चतम स्तर के पास कारोबार कर रहा है, लेकिन व्यापार घाटे को कम करने और रुपये का समर्थन करने में दक्षिण एशियाई देश की मदद करते

अप्रैल से जुलाई में गोल्ड इंपोर्ट बढ़ा
चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से जुलाई अवधि के दौरान देश का सोने का इंपोर्ट 15.4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 13.16 अरब डॉलर हुआ. इस वर्ष जनवरी से सोने के आयात में दहाई अंकों में बढ़ोतरी दर्ज की गई सिर्फ फरवरी ही ऐसा महीना रहा जब सोने के आयात में 11 फीसद की गिरावट दर्ज की गई. भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक है. इससे ज्‍वैलरी उद्योग की मांग पूरी होती है. भारत सालाना लगभग 800-900 टन सोने का इम्पोर्ट करता है.

इस रूट से हर साल होती है हज़ारों करोड़ की गोल्ड स्मगलिंग
अप्रैल से जून 2019 के बीच भारतीय कस्टम विभाग (Customs Department) ने करीब 1198 किलोग्राम सोना पकड़ने के आंकड़े जारी कर बताया है कि ये पिछले साल के इसी समय के हिसाब से 23.2 फीसदी ज़्यादा है.

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics