अगर आप व्यापारी हैं तो ध्यान दें, जीएसटी (GST) के तहत 15 जून तक करा लें रजिस्ट्रेशन

Related imageमथुरा: केंद्र सरकार द्वारा आगामी एक जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली लागू किए जाने के प्रस्ताव के चलते व्यापारियों द्वारा जीएसटी पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिये चलाए जा रहे अभियान के तहत व्यापार कर विभाग (अलीगढ़ जोन) के अतिरिक्त आयुक्त ए के जैन ने कहा कि सभी व्यापारी अपने प्रतिष्ठान का पंजीकरण 15 जून तक हर हाल में करा लें.
जैन मंगलवार को व्यापार कर विभाग द्वारा पश्चिम उत्तर प्रदेश संयुक्त उद्योग व्यापार मण्डल के तत्वावधान में आयोजित, जीएसटी सेमिनार को संबोधित कर रहे थे. इस सेमिनार में मथुरा जनपद के उद्योग-धंधों से जुड़े करीब पांच सौ उद्यमियों एवं व्यापारियों ने भाग लिया.
उन्होंने बताया, अलीगढ़ जोन में 45 हजार व्यापारी पंजीबद्ध हैं जिनमें से 82 प्रतिशत व्यापारी जीएसटी नेटवर्क में अपना पंजीकरण करा चुके हैं तथा उम्मीद है कि 15 जून की समय सीमा से पूर्व ही शेष बचे 18 प्रतिशत व्यापारी भी अपना पंजीकरण करा लेंगे.
उन्होंने बताया, जीएसटी पंजीकरण एवं आने वाले समय में टैक्स क्रेडिट लेने व इनपुट टैक्स क्रेडिट प्राप्त करने जैसी सेवाओं के बारे में व्यापारियों को जानकारी देने के लिए लगातार संगोष्ठी, कार्यशाला, सिम्पोजियम आदि माध्यमों का सहारा लिया जा रहा है. यहां तक कि विभागीय अधिकारी व्यापारियों के पास जाकर भी उनकी शंका का समाधान कर रहे हैं.

सौजन्य से: NDTV India

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics