अंतरराष्ट्रीय ड्रग रैकिट का भंडाफोड़, जब्त की गई 100 करोड़ से ज्यादा की कोकीन

नई दिल्ली
दिल्ली में नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने ड्रग तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए 20 किलो कोकीन जब्त की है। यह अब तक की सबसे ज्यादा कीमत की जब्त की गई कोकीन है। यह कोलंबियन कोकीन थी। इस गिरोह की किंगपिन इंडोनेशिया की एक महिला थी जिसे दिल्ली-एनसीआर से गिरफ्तार किया गया है। क्रिसमस और नए साल से पहले वह शहर में ड्रग तस्करी की फिराक में थी।

इस मामले में दो नाइजीरियाई और एक अमेरिकी नागरिक को गिरफ्तार किया गया है। ऑस्ट्रेलिया की एजेंसी से मिले इनपुट के आधार पर एनसीबी के डायरेक्टर राकेश अस्थाना की अगुवाई में ऑपरेशन चलाया गया। ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने भी अपने देश में 55 किलो कोकीन जब्त किया है।
View image on Twitter
एनसीबी (नॉर्दर्न रीजन) के एसके झा ने कहा, ‘एनसीआर की अलग-अलग जगहों से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मोनिका रेनहार्ट नाम की महिला को वसंतकुंज के ऐंबियंस मॉल से गिरफ्तार किया गया है।’ भारत में इस तस्करी गैंग के प्रमुख आरोपियों में अक्षिंदर सिंह सोढ़ी नाम का शख्स भी शामिल है। मुंबई में डीआरआई द्वारा पकड़े गए गैंग में भी वह शामिल था।

गौरतलब है कि यह ऑपरेशन कई महीने से चल रहा था। सोढ़ी ने ही इंडोनेशिया की महिला मोनिका के बारे में जानकारी थी। सोढ़ी ने यह भी बताया कि गैंग के सदस्यों ने एक कंपनी भी रजिस्टर करवाई थी जिसके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करवाए जाते थे। मोनिका जिस शख्स को रिपोर्ट करती है वह भारतीय मूल का कनाडा का नागरिक है। उसका कोलंबिया और ब्राजील में ड्रग तस्करी का रैकेट है।

सोढ़ी ने बताया कि अपने आदमी को डिलिवरी के लिए भेजने से पहले उस इलाके की रेकी कराई जाती थी। गैंग के लोग एक दूसरे का वास्तविक नाम भी नहीं जानते थे। पुलिस ने बताया कि कि तस्कर कोकीन गाजियाबाद से कहीं और ले जाने की फिराक में थे। सोढ़ी ने पूछताछ से एक दिन पहले ही रामकेश सिंह को कोकीन से भरा बैग दिया था।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics